Staff Selection Commission: कर्मचारी चयन आयोग, एम्स व रेलवे में भर्तियों का मौका, करें अप्लाई

Staff Selection Commission: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर इंजीनियर (ग्रुप-‘बी’) के आठ विभागों की भर्ती के लिए पूरा पैटर्न जारी हो गया है। हालांकि अभी तक पदों की संख्या घोषित नहीं की गई है। अभ्यर्थियों का चयन जूनियर इंजीनियर परीक्षा-2019 के माध्यम से होगा। अभ्यर्थी 12 सितम्बर तक आवेदन कर सकते है। कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (पेपर-1) और लिखित परीक्षा (पेपर-2) के जरिए अभ्यर्थियों का चयन होगा।

पेपर-1 में सफल रहे अभ्यर्थी को ही पेपर-2 के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट लिस्ट पेपर-1 और पेपर-2 में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। इसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। इसके तीन भाग होंगे। पहले भाग में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 50 अंक, दूसरे भाग में जनरल अवेयरनेस से 50 अंक के प्रश्न होंगे। तीसरे भाग में 100 प्रश्न होंगे। यह भाग पार्ट-‘ए’, पार्ट-‘बी’ और पार्ट-‘सी’ में बंटा होगा। पार्ट-‘ए’ में जनरल इंजीनियरिंग , पार्ट-‘बी’ में जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) और पार्ट-‘सी’ में जनरल इंजीनियरिंग (मेकेनिकल) से प्रश्न पूछे जाएंगे।

Staff Selection Commission के अतिरिक्त देश भर में अन्य स्थानों पर सरकारी नौकरियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं जो निम्न प्रकार हैं-

कृषि अधिकारी के 280 पदों पर भर्ती
उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने सहायक कृषि अधिकारी वर्ग-३ के 280 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों पर आयोग सीधी भर्ती के आधार पर नियुक्तियां करेगा। ऑनलाइन आवेदन 19 सितम्बर तक होंगे। भर्ती में 171 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए रहेंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

सीटेट दिल्ली के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दिसंबर में आयोजित होने वाली सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दिसंबर 2019) परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीबीएसई सीटीईटी की वेबसाइट से अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 18 सितंबर तक होंगे। 2३ सितंबर दोपहर तक फीस का भुगतान किया जा सकता है। परीक्षा का आयोजन आठ दिसंबर को होना है।सीबीएसई की ओर से वर्ष में दो बार (जुलाई एवं दिसंबर) सीटीईटी परीक्षा आयोजित की जाती है। कक्षा 1 से 5 वीं कक्षा के लिए पेपर एक और 6 से 8वीं कक्षा तक के लिए पेपर द्वितीय का आयोजन होता है।

एम्स में 124 पदों पर भर्तियों का मौका
एम्स में 24 विभागों में शिक्षकों के 124 पदों पर भर्ती होगी। आवेदन प्रक्रिया 28 अगस्त से शुरू होगी। आवेदन चार सितम्बर तक होंगे। इसमें प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद शामिल हैं। इनमें प्रोफेसर के 2३, एडिशनल प्रोफेसर के 21, एसोसिएट प्रोफेसर के ३0 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 50 पद शामिल हैं। सबसे ज्यादा 11 पद एनेस्थिसिया विभाग में सृजित हुए हैं।

रेलवे में 21 पदों पर होगी भर्ती
रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे मुंबई ने 21 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। सभी भर्तियां खेल कोटे से की जाएंगी। विभिन्न खेलों के खिलाड़ी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह नियुक्तियां पे लेवल- 4/5 और 2/३ के लिए होंगी। आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से 13 सितम्बर तक होंगे। खिलाडि़यों का चयन स्पोट्र्स परफॉर्मेन्स ट्रायल, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, साक्षात्कार, असेसमेंट, शैक्षणिक योग्यता और जनरल इंटेलिजेंस/ पर्सनैलिटी टेस्ट के आधार पर होगा।



Job Update: Source

Post a Comment

0 Comments