Coal India management trainee recruitment : 1326 पदों पर निकली भर्ती, सैलेरी 1.6 लाख रुपए

Coal India recruitment 2019 : कोल इंडिया लिमिटेड (Coal India Limited) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रबंधन प्रशिक्षार्थी (management trainee) (MT) पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 21 दिसंबर, 2019 (सुबह 10 बजे से) को शुरू होगी और 19 जनवरी तक चलेगी। उम्मीदवारों को तय समय में इन पदों के लिए आवेदन करना होगा। इस भर्ती परीक्षा के तहत 1 हजार 326 पदों को भरा जाएगा। पदों के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद इंटरव्यू और दस्तावेज स्त्यापन राउंड होंगे। केवल पात्र आवेदकों को ही 27 फरवरी, 2020 को होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बुलाया जाएगा। इंटरव्यू राउंड के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी में कम से कम 40 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 35 प्रतिशत है, जबकि अनुसूचित जाति, अनुसुचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 30 प्रतिशत है।

Coal India recruitment 2019 : पात्रता
शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों ने कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बैचलर डिग्री हासिल कर रखी हो। अनुसूचित जाति, अनुसुचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 55 प्रतिशत है। जो उम्मीदवार फाइनल ईयर में हैं, वे भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

उम्र सीमा : ऊपरी आयु सीमा 30 साल है। उम्र सीमा की गणना 1 अप्रेल, 2020 के अनुसार की जाएगी। ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसुचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को सरकार के नियमों के तहत उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

Coal India recruitment 2019 : परीक्षा पैटर्न
कंप्यूटर आधारित परीक्षा तीन घंटे की होगी। 100-100 अंकों के दो पेपर आएंगे। Paper-I में द्दद्गठ्ठद्गह्म्ड्डद्य general knowledge/awareness, reasoning, numerical ability and general English से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे, जबकि Paper-II में professional knowledge (discipline related) से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक सवाल एक अंक का होगा और गलत उत्तर देने पर अंक नहीं काटा जाएगा।

Coal India recruitment 2019 : फीस
उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 100 रुपए अदा करने होंगे। कोल इंडिया लिमिटेड के कर्मचारी या उसकी सहायक कंपनियों में नौकरी कर रहे कर्मचारियों को अनुसूचित जाति, अनुसुचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के साथ कोई फीस नहीं देनी होगी।

Coal India recruitment 2019 : सैलेरी
उम्मीदवारों का चयन प्रबंधन प्रशिक्षार्थी (management trainee) (MT) पद के लिए किया जाएगा और उन्हें 50 हजार से 1 लाख 60 हजार के बीच सैलेरी दी जाएगी। एक साल की ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवारों को एक और परीक्षा में शामिल होना होगा। उसमें सफल होने के बाद उन्हें 60 हजार से 1 लाख 80 हजार के बीच सैलेरी मिलेगी।



Job Update: Source

Post a Comment

0 Comments