Sarkari Naukri: पुलिस कॉन्सटेबल ड्राइवर के 1722 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Sarkari Naukri: बिहार पुलिस में चालक सिपाही (कॉन्सटेबल ड्राइवर) के 1722 पदों के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://csbc.bih.nic.in/ के द्वारा आवेदन किया जा सकता है। आवेदन भरने की प्रक्रिया 30 नवंबर 2019 को आरंभ हो चुकी है तथा आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसम्बर है। लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से संबंधित पूछे जाएंगे। मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न पत्र होंगे।

ये भी पढ़ेः देख नहीं सकती फिर भी बनी IAS, ऐसी है प्रांजल की कहानी

ये भी पढ़ेः ऐसे बनाएं स्टॉक ब्रोकिंग के फील्ड में कॅरियर

जरूरी योग्यता
इच्छुक युवाओं के लिए इंटरमीडिएट (12वीं) या समकक्ष परीक्षा पास होना अनिवार्य है। साथ ही चालक सिपाही के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। ड्राइविंग लाइसेंस विज्ञापन की तिथि से एक वर्ष पूर्व का होना चाहिए। यह नियुक्ति बिहार पुलिस, सैन्य पुलिस (बीएमपी) और पुलिस की विभिन्न इकाइयों के लिए है।

ये भी पढ़ेः 10वीं पास करने के बाद करें ये डिप्लोमा कोर्सेज, कमाएं लाखों

ये भी पढ़ेः अब कम्प्यूटर लीजिए सिर्फ 2500 रुपए में

यह होगा परीक्षा पैटर्न
चालक सिपाही के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी। यह 100 अंकों की होगी। इसके बाद पद के मुकाबले पांच गुना सफल अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए होगा। इसे पास करने वालों को आखिर में वाहन चलाने की परीक्षा देनी होगी। वाहन चलाने में प्राप्त अंकों के आधार पर उनका चयन अंतिम रूप से चालक सिपाही के पद के लिए किया जाएगा।

ये भी पढ़ेः एक्वापोनिक्स फॉर्मिंग में है बेहतर कॅरियर, कमाएं लाखों घर बैठे

ये भी पढ़ेः ये छोटी सी बात बदल सकती है आपकी लाइफ, आज ही आजमाएं

विषयवार पदों की संख्या
बिहार पुलिस सिपाही चालक पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु 20-25 वर्ष होनी चाहिए। 25 वर्ष से ज्यादा के अभ्यर्थी इन पदों पर आवेदन नहीं कर सकेंगे। आयु सीमा में छूट से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन
आवेदन करने के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट http://csbc.bih.nic.in/ पर क्लिक करें। ऑनलाइन आवेदन के समय लॉगइन करके एजूकेशनल सहित सभी तरह की वांछित डिटेल्स भरें। फोटोग्राफ्स, साइन, जाति आदि अन्य जरूरी जानकारियां भी भरें और अंत में पेमेंट देकर प्रिंट लें।



Job Update: Source

Post a Comment

0 Comments