राजस्थान पुलिस भर्ती 2019: ऊपरी आयु सीमा में छूट को लेकर सरकार ने किया स्पष्ट, यहां पढ़ें


Rajasthan Police Constable Bharti 2019: पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आयु सीमा में दी गई छूट पर हाई कोर्ट में अभ्यर्थियों ने रिट लगाई थी और इसे गफलत करार दिया था। इस आयु सीमा में छूट के नाम पर दिए गए बदलाव से कम आयु सीमा वाले उम्मीदवार आवेदन के पात्र माने जा सकते हैं। ऊपरी आयु सीमा में छूट के लिए जन्म तिथि में एक वर्ष की छूट दी जानी थी। राजस्थान सरकार ने हाईकोर्ट में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती की आयु सीमा घटाने संबंधी फैसले पर स्पष्टीकरण दिया है। कुछ दिनों पहले राजस्थान सरकार ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती की अधिकतम आयु सीमा में छूट दी थी। पहले जारी नोटिफिकेशन में आयु सीमा की गणना की तिथि 1 जनवरी, 2020 रखी गई थी। लेकिन अब इसे बदलकर 1 जनवरी, 2021 कर दिया गया है। लेकिन कुछ अभ्यर्थियों ने राजस्थान सरकार के इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी थी। अभ्यर्थियों का कहना था कि आयु सीमा में लाभ जनवरी 1997 की बजाय जनवरी 1996 से देना चाहिए था। अभ्यर्थियों ने सरकार के इस फैसले को गफलत भरा बताया है।

सुनवाई के दौरान सरकार की तरफ से कोर्ट में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप हाईकार्ट में पेश हुए। कोर्ट में सरकार ने साफ किया कि यह फैसला बिल्कुल सही है। फैसले में सरकार ने एक साल की छूट अधिकतम आयु सीमा में दी है। इसके तहत एक जनवरी 2021 तक 24 साल के हुए अभ्यर्थियों को भर्ती में शामिल होने की छूट दी है। पहले वाले नोटिफिकेशन में सरकार ने जनवरी 1997 से 2020 तक के अभ्यर्थी, जो 18 से 23 साल के हो रहे थे, उन्हें योग्य माना था। फिलहाल कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है।

438 पदों की बढ़ोतरी
राजस्थान पुलिस भर्ती में विज्ञापित पदों की संख्या में इजाफा कर दिया गया है। कुल पदों में 438 अतिरिक्त पद जोड दिए गए हैं। भर्ती के लिए 10 फरवरी, 2020 तक आवेदन किया जा सकता है। कांस्टेबल जीडी में जनरल क्षेत्र की पहले 3050 वैकेंसी थी अब इसे बढ़ाकर 3452 कर दिया गया है। वहीं टीएसपी क्षेत्र की 1591 वैकेंसी थी अब इसे बढ़ाकर 1633 कर दिया गया है। कांस्टेबल ड्राइवर में जनरल क्षेत्र की 347 वैकेंसी हैं और टीएसपी क्षेत्र की 12 वैकेंसी है। कांस्टेबल ड्राइवर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

शैक्षणिक योग्यता
कांस्टेबल जीडी - 10वीं पास
आरएससी/एमबीसी बटालियन के लिए - 8वीं पास

ड्राइवर पद के उम्मीदवारों का ड्राइविंग का टेस्ट भी होगा। जो 15 अंकों का होगा। एनसीसी सी सर्टिफिकेट वालों को भर्ती में 5 अंक, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 4 अंक और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को 3 अंक मिलेंगे। होमगार्ड वालों को भी इसी तरह अनुभव के आधार पर अतिरिक्ति अंक मिलेंगे।

75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा
परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।

आवेदन शुल्क
- सामान्य/आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग - 400 रुपये
- एससी, एसटी, सहसिया (केवल राजस्थान के मूल निवासी)- 350 रुपये
- सामान्य, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग/एमबीसी वर्ग के ऐसे आवेदक जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से कम है - 350 रुपये

आवेदन
- उम्मीदवार को पहले SSO ID बनाना होगा। अगर पहले से हो तो अच्छी बात है। अगर नहीं है तो sso.rajasthan.gov.in पर SSO ID बना सकते हैं।
- recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।


Post a Comment

0 Comments