Delhi DSSSB PGT recruitment : 3352 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी


Delhi DSSSB PGT recruitment : दिल्ली अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग (Delhi Subordinate Staff Selection Board) (DSSSB) ने शिक्षा विभाग में टीजीटी शिक्षक (TGT teachers) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 24 जनवरी को शुरू होकर 2 फरवरी, 2020 (रात 11.59 बजे) तक चलेगी। भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 3 हजार 352 पदों को भरा जाएगा। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइटों dsssb.delhi.gov.in, dsssbonline.nic.in पर जाकर इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदकों को दो परीक्षाओं - प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा से गुजरना होगा। इन परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों को फिर स्किल टेस्ट या इंटरव्यू राउंड से गुजरना होगा। इसमें सफल उम्मीदवारों को फिर दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

Delhi DSSSB PGT recruitment : परीक्षा पैटर्न
Tier-I paper 300 अंकों का होगा, जबकि tier-II 200 अंकों का होगा। परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। वहीं, ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों को क्रमश: 35 और 30 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। मुख्य परीक्षा वर्णनात्मक होगी, जबकि प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।

Delhi DSSSB PGT Recruitment : पात्रता मानदंड
पद के अनुसार डिग्री मांगी गई है। इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन का अध्ययन करना होगा। योग्यता और ऊपरी आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार की जाएगी।

Delhi DSSSB PGT Recruitment : फीस
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को फीस के रूप में 100 रुपए अदा करने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

Delhi DSSSB PGT Recruitment : सैलेरी
उम्मीदवारों को 9300 - 34 हजार 800 रुपए बेसिक सैलेरी के रूप में मिलेंगे। साथ ही 4600 से 4800 रुपए अतिरिक्त ग्रेड पे के रूप में मिलेंगे।


Post a Comment

0 Comments