Govt Jobs: राजस्थान पुलिस में 10वीं पास के लिए मौका, जल्दी करें आवेदन


Govt Jobs: राजस्थान पुलिस में 5 हजार कांस्टेबल के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 14 जनवरी, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता दसवीं पास है। कांस्टेबल (ड्राइवर) पोस्ट के लिए आवेदकों के पास लाइट मोटर व्हीकल का लाइसेंस होना चाहिए।

ये भी पढ़ेः 12वीं पास के लिए ये हैं शानदार कॅरियर ऑप्शन्स, कमा सकते हैं लाखों महीने

ये भी पढ़ेः डिजिटल खेती में बनाए कॅरियर, फटाफट कमा सकते हैं पैसा

इन पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन फरवरी या मार्च माह में करवाया जा सकता है। परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे, जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। 15 नंबरों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगा और 10 नंबर विशेष योग्यता के लिए दिए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि अन्य राज्यों के एससी, एसटी और ओबीसी के आवेदकों को जनरल वर्ग में शामिल किया जाएगा। पूरी रणनीति और तैयारी के साथ इस परीक्षा को लिया जाए तो इसे क्रेक करना कोई मुश्किल काम नहीं है।

ये भी पढ़ेः बिजनेस शुरू करने के पहले आजमाएं ये टिप्स तो होंगे मालामाल

ये भी पढ़ेः कभी करते थे फोटोकॉपी की दुकान पर काम, आज बॉलीवुड करता है सलाम, जाने कहानी

क्या है योग्यता
कांस्टेबल जीडी (जनरल ड्यूटी) में जनरल क्षेत्र की 3050 वैकेंसी हैं और टीएसपी क्षेत्र की 1591 वैकेंसी हैं। कांस्टेबल ड्राइवर में जनरल क्षेत्र की 347 वैकेंसी हैं और टीएसपी क्षेत्र की 12 वैकेंसी। कांस्टेबल जीडी के लिए 10वीं पास, आरएससी या एमबीसी बटालियन के लिए 8वीं पास और कांस्टेबल ड्राइवर के लिए 10वीं पास एवं 1 साल पुराना लाइट मोटर व्हीकल या हैवी मोटर व्हीकल लाइसेंस होना चाहिए। भर्ती परीक्षा में मेरिट लिस्ट जिला स्तर पर तैयार करवाई जाएगी। उसी के अनुसार चयनितों को नियुक्ति दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क
आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य वर्ग के आवेदकों को 400 रुपए का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आवेदकों को 350 रुपए का भुगतान करना होगा। परीक्षा के प्रवेश पत्र आवेदकों को ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करने होंगे और किसी भी आवेदक को एडमिट कार्ड डाक या इमेल से नहीं भेजे जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने की सूचना मोबाइल और इमेल पर भेज दी जाएगी। किसी भी गलती के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होंगे। आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ठीक से पढ़ लें।

परीक्षा का पैटर्न
लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। उसके बाद कुछ पदों पर दक्षता परीक्षा होगी और अन्य पदों के लिए विशेष योग्यता के आधार पर अंक आवंटित किए जाएंगे। इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों की अंतिम सूची निकालकर नियुक्ति दी जा सकेगी।

आयु सीमा व छूट
आवेदक की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इससे अधिक या कम आयु वाले आवेदन ना करें। हालांकि कांस्टेबल ड्राइवर के लिए 26 साल है। एससी, एसटी, बीसी, सहरिया और सामान्य श्रेणी की महिलाओं से संबंधित पुरुषों के मामले में ऊपरी आयु सीमा में 5 साल की छूट। इसी श्रेणी की महिलाओं को आयु में 10 साल की छूट दी जाएगी।

वेतनमान व आयु सीमा
दो साल परीवीक्षा काल और ट्रेनी के दौरान चयनित अभ्यर्थी को 14,600 रुपए प्रति माह मिलेंगे। इसके बाद 7वें वेतन आयोग के मुताबिक नियमित वेतन एल-5 वेतन व नियमानुसार अन्य भत्ते मिलेंगे।

ऑनलाइन आवेदन और सिलेबस
परीक्षा में तीन खंड होंगे। 60 प्रश्नों के साथ कंप्यूटर और तार्किक क्षमता से जुड़े प्रश्न होंगे। सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स के 45 प्रश्न और राजस्थान के इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और कला पर 45 प्रश्न होंगे। परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक सामान्य, बीसी के लिए 40 प्रतिशत और एससी, एसटी के लिए 36 प्रतिशत होंगे। उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment2.rajasthan.gov.in पर जाएं। अब अपनी SSOID लॉग इन आईडी क्लिक करें। वो उम्मीदवार जिनके पास SSOID लॉग इन आइडी नहीं है वह आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। इसके बाद निर्देशानुसार फीस और फोटो अपलोड कर सबमिट करें। भविष्य के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना न भूलें।


Post a Comment

0 Comments