Govt Jobs: पटवार भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 18 से 40 वर्ष के उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन


Rajasthan Patwari Bharti 2019: राजस्था पटवारी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवेदन करने के लिए राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा। आयु की गणना 1 जनवरी 2021 को मानक मानकर की जाएगी। एक वर्ष की आयु सीमा में छूट से अब 17 वर्ष की आयु वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले आयु की गणना 1 जनवरी 2020 के अनुसार रखी गई थी।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से पटवार भर्ती 2019 का विस्तृत विज्ञापन शुक्रवार को जारी कर दिया गया। खास बात यह है कि आयु की गणना अब 1 जनवरी 2021 से की जाएगी।

राजस्था पटवारी भर्ती विस्तृत नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

नई विज्ञप्ति के अनुसार आवेदक 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका हो और 40 वर्ष का नहीं हुआ हो। बोर्ड द्वारा पूर्व में निकाले गए संक्षिप्त विज्ञापन में आयु की गणना 1 जनवरी 2020 की गई थी। साथ ही यह भी कहा गया है कि जिस भर्ती वर्ष विशेष में सीधी भर्ती के पदों के लिए भर्ती नहीं हुई हो और यदि कोई आवेदक उस वर्ष की भर्ती में आयु की दृष्टि से पात्र था तो उसे आयु की दृष्टि से पात्र माना जाएगा, लेकिन यह छूट तीन वर्ष से अधिक नहीं होगी। यानी पटवार भर्ती परीक्षा का आयोजन वर्ष 2015 के बाद में नहीं होने के कारण समस्त आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही राजस्व मंडल अजमेर ने पटवारी के पूर्व में 4207 पदों के बजाय कुल 4421 पदों के स्वीकृति आदेश कर्मचारी चयन बोर्ड को भेज कर दिए हैं। इसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र के 3815 और अनुसूचित क्षेत्र के 606 पद शामिल हैं।

भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2020 है। भर्ती में राज्य सरकार द्वारा हाल ही दिए गए खिलाडि़यों को दो प्रतिशत आरक्षण के साथ ही ईडब्ल्यूएस और दिव्यांगों के आरक्षण को शामिल कर लिया गया है। उत्कृष्ट खिलाडि़यों के इसमें 71 पद शामिल हैं। परीक्षा के लिए पहली बार पात्रता स्नातक रखी गई है। वहीं इस बार एक ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।


Post a Comment

0 Comments