राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा (I)-2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरी प्रोसेस


UPSC NDA NA January 2020: संघ लोक सेवा आयोग ने बुधवार को राष्ट्रिय रक्षा अकादमी और नेवल अकेडमी परीक्षा 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। UPSC NDA NA Notification आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इच्छुक उम्मीदवार पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें। आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 जनवरी 2020 है। उम्मीदवार निचे दिए गए लिंक की सहायता से भी सीधे पेज पर जा सकते हैं।

UPSC NDA NA January 2020 Notification के लिए यहां क्लिक करें

UPSC NDA NA January 2020 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें

UPSC वर्ष में दो बार एनडीए की परीक्षा का आयोजन करता है। इस साल NDA II परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जून, 2020 से शुरू होगी। नेशनल डिफेंस अकेडमी की परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को एयर फोर्स, आर्मी और नेवी में अधिकारी के पद पर शामिल होने का मौका मिलता है। आवेदन के लिए अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी, जिनका जन्म 2 जुलाई 2001 से 01 जुलाई 2004 के बीच हुआ होना चाहिए।

रिक्तियों का विवरण
नेशनल डिफेंस अकेडमी : 370 (208 आर्मी, 42 नेवी और 120 एयरफोर्स के लिए)
नेवल अकेडमी- 45 (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम)
कुल- 415

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवार का न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण होना जरुरी है। थल सेना के लिए 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। नौसेना और वायु सेना के लिए उम्मीदवार का भौतिकी और गणित के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना जरुरी है।

आवेदन प्रक्रिया
इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी। परीक्षा की तिथि की घोषणा के बाद यूपीएससी तीन हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी कर देगा। उम्मीदवारों के लिए ई-एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे, जहां से उम्मीदवार लॉगिन के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

नकारात्मक अंकन
एनडीए और एनए के लिए उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और पर्सनैलिटी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा स्टेज 1 और स्टेज 2 में आयोजित की जाएगी. स्टेज 1 एग्जाम में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को स्टेज 2 एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। यदि किसी सवाल का जवाब आप गलत देते हैं तो उस पर आपके अंक काट लिए जाएंगे। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी।


Post a Comment

0 Comments