Railway RRC Recruitment : 10वीं पास वालों के लिए निकली बंपर भर्ती, सैलेरी 56 हजार रुपए


Railway Recruitment 2020 : भारतीय रेलवे (Indian Railways) के रेलवे भर्ती सेल (Railway Recruitment Cell) (आरआरसी) (RRC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपरेंटिस पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन फॉर्म (application form) का लिंक 7 जनवरी को सुबह 11 बजे एक्टिव होगा और 6 फरवरी, 2020 को शाम 5 बजे तक एक्टिव रहेगा। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 3 हजार 553 पदों को भरा जाएगा। उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। लिस्ट क्लास 10 और आईटीआई परीक्षा (ITI exam) में मिले अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

दोनों परीक्षाओं को समान वेटेज दिया जाएगा। मेरिट लिस्ट 13 फरवरी को जारी की जाएगी और उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए 28 फरवरी से बुलाया जाएगा। अंतिम रूप से चयनित उम्मीवारों को एक साल की ट्रेनिंग से गुजरना होगा जो 1 अप्रेल, 2020 को शुरू होगी।

Railway Recruitment : पात्रता मानदंड
उम्र सीमा : आवेदन करते वक्त उम्मीदवार की उम्र 15 साल होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा 24 साल रखी गई है। सरकार के नियमों के तहत, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार ने कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ क्लास 10 या 12 पास कर रखी हो। साथ ही NCVT या SCVT से आईटीआई सर्टिफिकेट (ITI certificate) हासिल कर रखा हो।

Railway Recruitment : सैलेरी
चयनित उम्मीदवारों को 18 हजार से 56 हजार 900 रुपए सैलेरी रेंज में रखा जाएगा।

Railway Recruitment : फीस
आवेदन फीस के रूप में उम्मीदवारों को 100 रुपए अदा करने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।


Post a Comment

0 Comments