Rajasthan PTET 2020 : आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां जाने पूरा प्रोसेस


शिक्षक के क्षेत्र में राजस्थान पीटीईटी बहुत बड़ी प्रवेश परीक्षा है। राजस्थान पीटीईटी 2020 का आयोजन इस बार भी गवर्मेंट डूंगर कॉलेज बीकानेर द्वारा किया जाएगा। राजस्थान पीटीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जनवरी 2020 से शुरू हो चुका है। राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट एक स्टेट लेवल की प्रवेश परीक्षा है। राजस्थान पीटीईटी 2020 देने के लिए छात्रों के बेचलर डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। प्रवेश परीक्षा पास करने वाले छात्रों को बीए.बीएड / बीएससी.बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन दिया जाता है। राजस्थान पीटीईटी 2020 की परीक्षा पैटर्न, एडमिट कार्ड, सिलेबस, आवेदन पत्र और रिजल्ट की अधिक जानकारी के लिए हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ें।
राजस्थान पीटीईटी 2020 (Rajasthan PTET 2020)

राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट में छात्रों से कुल 200 प्रश्न पूछे जाते है। प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। राजस्थान पीटीईटी 2020 से जुड़ी जरूरी तारीखों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल देख सकते हैं।

कार्यक्रम तारीख
आवेदन करने की तारीख (बीए-बीएड, बीएससी-बीएड (चार वर्षीय पाठ्यक्रम) 20 जनवरी 2020 से
आवेदन शुल्क व आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 मार्च 2020 (बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम)
आवेदन करने की तारीख (बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम) 23 जनवरी 2020
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 6 मार्च 2020

पीटीईटी परीक्षा की तारीख 10 मई 2020


आधिकारिक वेबसाइट – http://ptetdcb2020.com

राजस्थान पीटीईटी 2020 पात्रता मापदंड
उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना जरूरी है।
शैक्षिक योग्यता
बीएड में प्रवेश के लिए

उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पास होना चाहिए।
उम्मीदवारों के स्नातक में कम से कम 50% होने चाहिए।
आरक्षित उम्मीदवारों के स्नातक में कम से कम 45% होने चाहिए।
बीए.बीएड / बीएससी.बीएड में प्रवेश के लिए

उम्मीदवारों का 10+2 या समकक्ष पास होना जरूरी है।
सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के 10+2 में कम से कम 50% अंक होना आवश्यक है।
एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्लूडी वर्ग के लिए कम से कम 45% अंक होना आवश्यक है।
मोबाइल नंबर सही से डालें
छात्र आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर सही से डालें क्योंकि सभी राजस्थान पीटीईटी 2020 से जुड़ी जरूरी जानकारी एसएमएस के द्वारा दी जाएगी। बीएड के लिए योग्यता राजस्थान बीएड आवेदन के लिए सबसे जरूरी है। उम्मीदवार पात्रता मापदंड के अनुसार ही आवेदन करना। बीएड राजस्थान 2020 के लिए आवेदन करते समय बीएड की फीस का भी भुगतान करना आवश्यक है। बिना आवेदन शुल्क दिए आवेदन पत्र मान्य नहीं माना जाएगा।

आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवारों को 500/- आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
राजस्थान पीटीईटी 2020 एडमिट कार्ड
जिन छात्रों ने राजस्थान पीटीईटी 2020 के लिए आवेदन किया है। उन उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। राजस्थान पीटीईटी एडमिट कार्ड 2020 किसी भी छात्र को पोस्ट के द्वारा नहीं भेजा जाएगा। छात्र एडमिट कार्ड जारी होने पर पीटीईटी की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा छात्र इस पेज से भी एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं । डाउनलोड करने के बाद छात्र उसका प्रिंटआउट भी निकाल लें। बिना प्रवेश पत्र के बीएड राजस्थान 2020 परीक्षा देने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उम्मीदवार प्रवेश पत्र की दो से तीन फोटोकॉपी निकलवा लें जो भविष्य में काम आ सकती है।


Post a Comment

0 Comments