10वीं पास के लिए रेलवे में निकली जॉब्स, बिना एग्जाम, इंटरव्यू होगा सलेक्शन


पश्चिम मध्य रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत कुल 570 पद भरे जाएंगे। ये भर्तियां विभिन्न ट्रेड के लिए की जाएंगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मार्च, 2020 निर्धारित की गई है। 15 फरवरी से इन पदों के लिए आवेदन देना शुरू हो गया है। इन पदों के लिए कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होंगे। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं के माक्र्स व आइटीआइ में प्राप्ताकों के आधार पर किया जाएगा। केन्द्र में रेलवे की नौकरी सबसे बेहतर मानी जाती हैं। उम्मीदवार सभी दस्तावेजों को ठीक से जांच कर भेंजे। किसी भी दस्तावेज में कोई कमी पाए जाने पर उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।

क्या है शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि कैंडिडेट ने दसवीं कक्षा 10+2 पैटर्न से पास की हो साथ ही दसवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक भी हों। अच्छे अंक वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का बेहतरीन अवसर साबित होगा। इसके साथ ही एनसीवीटी अथवा एससीवीटी में से किसी एक से मान्यता प्राप्त आइटीआइ डिप्लोमा भी आवेदक के पास होना चाहिए। यह डिप्लोमा संबंधित क्षेत्र में होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक की आयु 3 फरवरी 2020 को न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को भोपाल में ही नियुक्ति दी जाएगी।

परीक्षा शुल्क
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 170 (100 रुपए प्रोसेसिंग फीस 70 रुपए एमपी ऑनलाइन पोर्टल शुल्क) रुपए देना होगा। इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, एसबीआइ यूपीआइ या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को केवल पोर्टल शुल्क देना होगा। आवेदन से पूर्व ऑफिशियल वेबसाइट पर इसका नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें। किसी भी गलती के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होगा।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदक www.mponline.gov.in वेबसाइट पर जाएं। और रिकू्रटमेंट सेल पर जाकर क्लिक करें। क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा। यहां पदों के आगे ‘सी एडवरटाइजमेंट’ लिंक दिया गया है, इस पर क्लिक करें। रिक्तियों से संबंधित जारी किया गया विस्तृत विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें और पदों के अनुसार अपनी योग्यता की जांच करें। आवेदन को दिशा-निर्देशों के अनुसार भरें और एक कॉपी सुरक्षित रख लें। एडमिट कार्ड या परिणाम के समय काम आएगी।


Post a Comment

0 Comments