3800 से अधिक पदों के लिए निकली भर्ती जल्दी करें अप्लाई


हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने शिक्षकों के 3864 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 17 फरवरी से शुरू हो चुकी है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 2 मार्च 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा के जरिए चयनित उम्मीदवारों को राज्यभर में कहीं भी पोस्टिंग दी जा सकती है। इनमें से बायोलॉजी के 127, केमेस्ट्री के 131, कॉमर्स के 304, सिविल साइंस के 1373, अंग्रेजी के 530, फाइन आट्र्स के 35, हिन्दी के 94, इतिहास के 329, गणित के 522, संगीत के 35, फिजिकिल एजुकेशन के 241, उर्दू के 6 और कंप्यूटर साइंस के 37 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 42 वर्ष है। भारतीय विधि के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट देय होगी। आवेदन के लिए अंतिम तिथि का इंतजान ना करें।

क्या है योग्यता
उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा परीक्षार्थी को एचटेट या एचसेट उत्तीर्ण होना जरूरी है। इच्छुक उम्मीदवारों के जिस विषय के लिए वो अप्लाई कर रहे हैं उस विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। हरियाणा टीजीटी भर्ती परीक्षा की संभावित तिथि जारी कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन मार्च, 2020 में अलग-अलग दिनांक में आयोजित किए जाने की सम्भावना है। यह तिथि केवल संभावित है, जो कि हरियाणा चयन आयोग द्वारा हाल ही में जारी एग्जाम कैलेंडर के माध्यम से घोषित की गई है। सफलता पाने के लिए अभ्यर्थी रणनीति से तैयारी करने में जुट जाएं।

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई
भर्ती में शामिल होने के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट hssc.gov.in पर क्लिक करें। होमपेज पर आपको रिकू्रटमेंट सेक्शन नजर आएगा। उसमें नौकरी संबंधी विज्ञापन पर क्लिक करें। इसकी पूरी डिटेल पढ़ें और अप्लाई करें। परीक्षा फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई चालान के जरिए किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन किसी भी सूरत में स्वीकार्य नहीं होंगे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे आवेदन से पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई पूरी जानकारी पढ़ लें, ताकि फॉर्म भरने में किसी प्रकार की गलती न हो क्योंकि आयोग द्वारा किसी भी अभ्यर्थी का गलत भरा हुआ फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया व परीक्षा शुल्क
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग इन पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करेगा। इसके अलावा उम्मीदवार के सामाजिक-आर्थिक श्रेणी को भी ध्यान में रखा जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम 47,600 और अधिकतम 1,51,100 प्रति माह की सैलरी प्राप्त होगी। जनरल श्रेणी के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए, जनरल श्रेणी की महिला उम्मीदवार (हरियाणा निवासी) के लिए 125, हरियाणा के एसी, बीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों (महिला और पुरुष के लिए) 125 रुपए परीक्षा शुल्क लगेगा। हरियाणा के दिव्यांग आवेदक और भूतपूर्व सैनिक के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।


Post a Comment

0 Comments