RRC ER apprentice recruitment : 2792 पदों के लिए फिर टली आवेदन प्रक्रिया


RRC ER apprentice recruitment : रेलवे भर्ती आयोग (Railway Recruitment Commission) (आरआरसी) (RRC) ने अप्रेंटिस के 2 हजार 792 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया को एक बार फिर टाल दिया है। पहले इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया इसी साल 27 जनवरी से शुरू होनी थी और 12 मार्च तक चलनी थी। हालांकि, आयोग ने इसे आगे बढ़ाते हुए 21 फरवरी से प्रक्रिया को शुरू करने की बात कही। अब विभाग की ओर से जारी नए नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 5 मार्च को शुरू होगी और 4 अप्रेल, 2020 तक चलेगी। इन पदों के लिए यह सीधी भर्ती होगी, कोई लिखित परीक्षा और इंटरव्यू नहीं लिए जाएंगे। उम्मीदवारों को उनके एकेडिमिक्स में मिले अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। कक्षा 10/8 और आईटीआई अंकों की गणना के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन उम्मीदवारों की उम्र 15 से 24 साल के बीच है और कम से कम 50 अंकों के साथ क्लास 10 और आईटीआई पास कर रखी हो, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 100 रुपए अदा करने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों से कोई आवेदन फीस नहीं ली जाएगी।

इस बीच, केंद्र सरकार के पास 6.83 लाख से अधिक रिक्तियां हैं जो कि चालू वर्ष में भरी जाएंगी। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) और कर्मचारी चयन आयोग (SSC) क्रमश: 4 हजार 399 और 13 हजरा 995 पदों को भरेंगे। रेलवे मंत्रालय के अनुसार, इनमें से अधिकांश पद- 1 लाख 16 हजार 391 आरआरबी (RRB) द्वारा भरे जाएंगे।


Post a Comment

0 Comments