एसबीआई यूथ फेलोशिप आवेदन 2020-21 जारी, ऐसे करें आवेदन


भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई यूथ फॉर इंडिया फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। यह 13 महीने की लंबी फ़ेलोशिप है जो देश के युवाओं को अनुभवी एनजीओ के साथ साझेदारी में ग्रामीण विकास परियोजनाओं पर काम करने में सक्षम बनाता है।

फेलोशिप एक सप्ताह के उन्मुखीकरण के साथ शुरू होता है जो विशेष रूप से फेलो को एक परिचयात्मक परिप्रेक्ष्य और ग्रामीण विकास के अवलोकन देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह वह समय भी है जब प्रत्येक साथी बाकी बैच, पूर्व छात्रों और एनजीओ विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने के लिए मिलता है। इस अवधि के दौरान अध्येताओं को उनके गैर सरकारी संगठन आवंटित किए जाते हैं।


अभिविन्यास के बाद, फैलो एनजीओ केंद्र में विभिन्न स्थानों पर अपने काम के दायरे को समझने में कुछ समय बिताते हैं। साथी की रुचि और कौशल सेट के अनुसार, एनजीओ उन्हें एक स्थान, डोमेन और स्थानीय संरक्षक प्रदान करता है।

स्थानीय एनजीओ स्टाफ साथी को उनके स्थानों पर बसने में मदद करता है। उनके समर्थन के साथ, साथी समुदाय, स्थानीय अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत के मुद्दों और अंतराल को समझने के लिए बातचीत करता है। एनजीओ के साथ सीखने पर चर्चा करने और गांव में एनजीओ के कार्यक्षेत्र और कार्य को समझने के बाद साथी से एक कार्यक्रम क्षेत्र, परियोजना उद्देश्य और परियोजना कार्यान्वयन की संरचना को अंतिम रूप देंगे।


ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सीधा लिंक


फेलोशिप के सफल समापन पर, एक उम्मीदवार को रुपये की एक समायोज्य राशि प्राप्त होती है। भारत के लिए एसबीआई यूथ से एक प्रमाण पत्र।

कार्यक्रम के बारे में
एसबीआई यूथ फ़ॉर इंडिया फ़ेलोशिप कार्यक्रम एक गांव स्थान पर रहने और समुदाय को लाभ पहुंचाने के लिए साझेदार एनजीओ के साथ काम करने के लिए हमारे साथियों की सहायता करने के लिए पूर्व निर्धारित है। फेलोशिप के 13-महीने को मोटे तौर पर तीन चरणों में विभाजित किया गया है; परिचित, कार्यान्वयन और जीविका।

पात्रता

फेलोशिप के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ बुनियादी मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है और कार्यक्रम के लिए 13 महीने की प्रतिबद्धता बनाने के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

आयु सीमा (1 अगस्त, 2020 तक)

21 से 32 वर्ष के बीच


योग्यता

अगस्त, 2020 से पहले स्नातक / स्नातक पूरा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments