Corona लाया महिलाओं के लिए ढेरों जॉब ऑफर्स, घर बैठे बनेगा कॅरियर


आर्थिक मंदी और बेरोजगारी के बीच एक राहत भरी खबर है। खासकर उन महिलाओं के लिए जिन्होंने परिवार की जिम्मेदारियों को देखते हुए जॉब छोड़ दी थी। 'कोविड-19' के इस दौर में महिलाओं को घर बैठे ही जॉब के ऑफर मिल रहे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार मार्च में महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम के इतने ऑप्शन आए हैं, जो पिछले सालों में कभी नहीं देखने को मिले। विशेषकर महिलाओं के एक ऑनलाइन कॅरियर प्लेटफॉर्म के मुताबिक मार्च-2020 में वर्क फ्रॉम होम जॉब्स प्लेटफॉर्म का ग्राफ पिछले साल के मुकाबले तीस प्रतिशत तक बढ़ गया है। इसकी वजह है कि इस समय वर्क फ्रॉम होम बेहद नॉर्मल हो गया है और कम्पनियां इसे पसंद कर रही हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि महिलाओं को अपने कॅरियर को रिस्टार्ट करने का एक सुनहरा मौका मिला है। इससे महिलाओं के लिए कई नए अवसर खुले हैं।

महिलाएं कर रही हैं अप्लाई
जॉब्स पर नजर डालें तो इनमें एडिटर, कंटेंट राइटर, टेली कॉलिंग, कस्टमर सर्विस, वेब डिजाइनर, ऑनलाइन टीचर और क्यूए टेस्टिंग से जुड़ी जॉब्स शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार महिलाएं आईटी, ईकॉर्मस और एडवरटाइजिंग से जुड़ी इंडस्ट्रीज में जाना प्रिफर कर रही हैं। इधर महिलाएं भी काफी उत्साहित हैं, जिसके चलते अप्लाई करने के ग्राफ में 50 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है। यह इजाफा लॉकडाउन के समय आया है।

मेट्रो सिटीज में बढ़ा रूझान
महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम का प्लेटफॉर्म का रूझान मेट्रो सिटीज में ज्यादा देखने को मिल रहा है। इनमें दिल्ली, एनसीआर, बैंगलुरु, चेन्नई, मुम्बई, हैदराबाद और पुणे शामिल हैं। यहां कम्पनीज महिलाओं को साथ में जुड़ने के अवसर भी दे रही हैं, इसका सबसे बडा फायदा यह है कि महिलाएं अपने शहर या कस्बे से ही बड़ी कम्पनियों से जुड़ सकती हैं और अपने कॅरियर में नई उड़ान भर सकती हैं।

स्थाई समाधान नहीं
जॉब सेक्टर से जुड़ी एंटरप्रेन्योर अलका बत्रा बताती है कि कोरोना वायरस ने सबसे सामने बड़ी चुनौती तो खड़ी कर दी है लेकिन महिलाओं के लिए अवसर भी खुले हैं। वर्क फ्रॉम होम के लिए कई फील्ड्स ने अपने रास्ते खोल दिए हैं। हालांकि वर्क फ्रॉम होम स्थाई समाधान नहीं है क्योंकि बहुत से ऐसे सेक्टर हैं जहां काम ऑफिस से ही हो सकता है। वर्क फ्रॉम होम से कई क्रिएटिव वर्क भी मिल रहे हैं।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments