NIC Scientist recruitment 2020 : आवेदन जमा करने की तिथि आगे बढ़ी, यहां जानें पूरी डिटेल्स


NIC Scientist recruitment 2020 : राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (National Informatics Centre) (NIC) के वैज्ञानिकों और साइंटिफिक या तकनीकी सहायक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर 1 जनू, 2020 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले, आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रेल, 2020 थी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू में 26 मार्च को बंद होने वाली थी, लेकिन 10 अप्रेल तक बढ़ा दी गई थी और फिर लॉकडाउन के चलते इसे 30 अप्रेल तक बढ़ा दिया गया था।

NIC scientist recruitment : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट nielit.in पर लॉग इन करें

-recruitment पर क्लिक करें

-Scientist and scientific assistant programme पर क्लिक करें

-डिटेल्स का इस्तेमाल कर रजिस्टर करें

-आवेदन फॉर्म भरें

-भुगतान करने के बाद सबमिट करें

वैज्ञानिक पद के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार को पहले लिखित परीक्षा और फिर इंटरव्यू से गुजरना होगा। तकनीकी या साइंटिफिक सहायक पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में कुल 120 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे, जिसमें तकनीकी क्षेत्र (कंप्यूटर विज्ञान) के 78 प्रश्न और सामान्य क्षेत्र के 42 प्रश्न होंगे।

वैज्ञानिक पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को सैलेरी के रूप में प्रतिमाह 56 हजार 100 से 1 लाख 77 हजार 500 रुपए मिलेंगे। साइंटिफिक/सहायक पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को सैलेरी के रूप में प्रतिमाह 35 हजार 400 से 1 लाख 12 हजार 400 रुपए मिलेगे। आवेदन फीस के रूप में उम्मीदवारों को 800 रुपए अदा करने होंगे, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को इसमें छूट दी गई है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments