राजस्थान होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जून से शुरू, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया सहित पूरी डिटेल्स


राजस्थान होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 10 जून से हो रही है। विभिन्न जिला प्रशिक्षण केंद्राें, उप केंद्राें एवं सीमा गृह रक्षा दल की बटालियनों की विभिन्न कंपनियों में होमगार्ड स्वयंसेवकों के 2500 रिक्त पदों पर नामांकन के लिए योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन-पत्र मांगे गए हैं। यह राजस्थान सरकार की वेबसाइट http:home.rajasthan.gov.in/homeguards पर उपलब्ध है। आवेदन करने से पूर्व पात्रता संबंधित सभी जरुरी जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।

आवेदन संबंधी जरुरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

होमगार्ड भर्ती 2020 नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान होमगार्ड के महानिदेशक राजीव दासोत ने बताया कि वर्तमान में लाॅकडाउन में केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से शिथिलता प्रदान किए जाने के परिप्रेक्ष्य में नामांकन के लिए आवेदन-पत्र 10 जून से 9 जुलाई की रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन भरे जा सकेंगे। नामांकन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त स्कूल से 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। राजस्थान गृह रक्षा नियम 1962 के अनुसार आवेदक की आयु एक अप्रैल 2020 को 18 वर्ष से कम एवं 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पदों का विवरण :
पदों का नाम : पदों की संख्या
होम गार्ड 2500

शैक्षणिक योग्यता :
उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी भारतीय मान्यताप्राप्त बोर्ड से 8वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए आगे दी गई नोटिफिकेशन देखें।

आयु सीमा :
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित है।


ऐसे करें आवेदन :
इच्छुक उम्मीदवार संबंधित वेबसाइट पर जाकर संबंधित लिंक के जरिए सावधानीपूर्वक आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। उम्मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंट भी सुरक्षित रख लें। अधिक जानकारी के लिए आगे दी गर्ई अधिसूचना पढ़ें।

चयन प्रक्रिया :
उम्मीदवारों का चयन फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। प्रमाण पत्रों के भी निश्चित अंक शामिल किये गए हैं। ड्राइविंग और RSCIT के अंक भी जोड़े जाएंगे।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments