यूपीएससी 2020 सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तिथि आज होगी जारी


संघ लोक सेवा आयोग द्वारा यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए आज यानी शुक्रवार 5 जून, 2020 को डेट जारी करने की संभावना है।

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख आधिकारिक UPSC की वेबसाइट - https://www.upsc.gov.in/ पर जारी की जाएगी। यूपीएससी वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख भी आज जारी की जाएगी।

इससे पहले, परीक्षा रविवार, 2 जून, 2020 को आयोजित होने वाली थी, लेकिन कोविद -19 लॉकडाउन के कारण इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था, जबकि पहले शेड्यूल में इसे 31 मई, 2020 को आयोजित किया जाना था, लेकिन इसे 2 जून को स्थगित कर दिया गया था।

इस साल भी लगभग 10 लाख उम्मीदवारों ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है। UPSC जनवरी / फरवरी के महीने में आवेदन आमंत्रित करता है। उम्मीदवारों को मार्च तक आवेदन फॉर्म भरने के लिए कहा जाता है और प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल / मई के महीनों में आयोजित की जाती है जबकि मुख्य परीक्षा जून में आयोजित की जाती है।


पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से पहले एक ई-एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड करने के लिए ई-एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट - https://upsconline.nic.in - में उपलब्ध कराया जाएगा। कोई भी एडमिट कार्ड डाक से नहीं भेजा जाएगा।


उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उद्देश्य प्रकार प्रश्न पत्रों में एक उम्मीदवार द्वारा चिह्नित गलत उत्तरों के लिए जुर्माना (नकारात्मक अंकन) होगा।


सिविल सेवा परीक्षा प्रतिस्पर्धी परीक्षा है जो भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित विभिन्न सिविल सेवाओं में भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा पूरे भारत में आयोजित की जाती है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments