स्कूलों, कॉलेजों में शिक्षकों के 297 पदों पर होगी भर्ती


सरकारी नौकरी में कटौती के बीच त्रिपुरा सरकार ने स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षण पदों पर 297 उम्मीदवारों को नियुक्त करने और सरकारी डिग्री कॉलेजों के लिए विभिन्न विषयों के सहायक प्रोफेसरों की भर्ती करने की घोषणा की है।

अगरतला में राज्य सचिवालय में शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने बताया कि राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग में 175 स्नातक शिक्षक (जीटी) और 65 स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी) की भर्ती करने का निर्णय लिया है।

त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (टीबीएसई) ने राज्य शिक्षक भर्ती बोर्ड (टीआरबीटी) को पहले से ही इन शिक्षकों की भर्ती के लिए उचित परीक्षाओं के लिए आवेदन भेज दिया है। ये शिक्षक प्राथमिक, उच्च और उच्चतर माध्यमिक स्तरों में लगे होंगे।

इनके अलावा, मंत्री ने यह भी कहा कि प्राथमिक शिक्षा के स्तर के लिए 42 अंडर-ग्रेजुएट शिक्षक (यूजीटी) और 15 स्नातक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। TRBT को इन पदों को भरने के लिए पिछले शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा सूची से उम्मीदवारों की एक सूची भेजने के लिए कहा गया था।

उच्च शिक्षा क्षेत्र में, राज्य सरकार ने विभिन्न विषयों के लिए 40 सहायक प्रोफेसरों की भर्ती करने का निर्णय लिया है। इनमें बंगाली संकाय के लिए 4 सहायक प्रोफेसर, अंग्रेजी के लिए 10, शिक्षा संकाय में 5, इतिहास के 5 सहायक प्रोफेसर, राजनीतिक विज्ञान के प्रत्येक के लिए 4, संस्कृत और मानव भौतिकी और भूविज्ञान और वनस्पति विज्ञान में से प्रत्येक के लिए दो शामिल हैं।

उनकी भर्ती प्रक्रिया त्रिपुरा लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाएगी।


इस साल की शुरुआत में, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था देश के बाकी हिस्सों में लॉकडाउन की वजह से प्रभावित हुई है और उन्होंने उत्पादन को बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए प्राथमिक क्षेत्र की गतिविधियों जैसे कृषि, मछलीपालन, बागवानी आदि से जुड़े लोगों से अपील की है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments