खुशखबरी: राजस्थान के 88 ब्लॉकाें में खुलेंगे राजकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल


छात्रों के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार ने प्रदेश के 88 ब्लॉकों में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी विद्यालय खोले जाने के आदेश जारी किए हैं। शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि 88 ब्लॉक्स में आज प्रदेश में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल चालू करने के आदेश जारी कर दिए है। बहुत जल्दी इन स्कूलों में इंटरव्यू प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

मंत्री ने किया ट्वीट

राज्य में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी विद्यालय खोलने के आदेश जारी करने को लेकर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट किया। उन्होंने बताया कि पूर्व किए गए आदेश को आगे बढ़ाते हुए 88 ब्लॉक्स में आज प्रदेश में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल चालू करने के आदेश जारी कर दिए है। बहुत जल्दी इन स्कूलों में इंटरव्यू प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व राज्य के 167 ऐसे ब्लॉक जहां पर स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल नहीं थे, उनमें से 76 ब्लॉकों में अंग्रेजी माध्यम के महात्मा गांधी विद्यालय खोलने के आदेश जारी किए गए थे। मंत्री ने कहा था कि शेष ब्लॉकों में भी महात्मा गांधी विद्यालय शीघ्र खोले जाने के लिए आदेश जारी किए जाएंगे। इस संदर्भ में भी उन्होंने ट्वीट किया था।


शिक्षा का मिलेगा समान अवसर
डोटासरा ने बताया कि राज्य सरकार ने सभी को समान शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय प्रारंभ किए जाने की पहल की थी। इसके तहत आरंभ में राज्य के सभी जिलाें में एक-एक विद्यालय के अंतर्गत 33 विद्यालय प्रारंभ किए गए थे।

गौरतलब है कि सरकार ने शहरी क्षेत्रों में पहली बार महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले, तो आवेदकों की लम्बी कतार लग गई। स्कलों में सीटों से दोगुना आवेदन आने थे, ऐसे में शिक्षा विभाग को सीटों में बढ़ोतरी की थी। अब स्कूलों की संख्या बढ़ाने से विद्यार्थियों को ज्यादा लाभ मिलेगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments