घर बैठे यूट्यूब के जरिए ऐसे करें लाखों की कमाई, जानें पूरा प्रोसेस


YouTube Earning Process : कोरोना महामारी के बीच देश में लॉकडाउन लगा रहा। ऐसे समय में जहां समय काट पाना मुश्किल हो रहा था, वहीं डिजिटल ने कीर्तिमान भी बनाये हैं। युवाओं ने समय के सदुपयोग के लिए और अपनी कला को निखारने के लिए यूट्यूब का सहारा लिया। महिलाओं ने भी रेसिपी के वीडियो की झड़ी लगा दी। यूट्यूब सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए कुछ करने और सिखने के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है। लॉकडाउन के दौरान अचानक से यूट्यूबर्स की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है। शैक्षणिक संस्था बंद होने के कारण ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी यूट्यूब का सहारा लिया गया है। चैनल बनाकर डांस क्लासेज सहित अन्य कोर्स के वीडियो भी अपलोड किये गए। आपने भी देखा होगा इंटरनेट पर आजकल हर कोई रातों रात स्टार बन जाता है। किसी भी व्यक्ति को अब अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए बेहतरीन मंच की जरुरत नहीं है।

युवाओं में दिखा खासा असर
लॉकडाउन के दौरान घर बैठे युवाओं ने सबसे ज्यादा यूट्यूब चैनल बनाए। इन चैनलों में जैसे शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अध्यापकों ने अपने सब्जेक्ट के अनुसार चैनल बना लिए। डांसिंग क्लासेज के चैनल भी बनाये गए हैं। बहुत से गायक कलाकार, कॉमेडियन और अन्य हुनरबाज भी यूट्यूब से जुड़ गए। इनका मकसद फिलहाल प्रसिद्धि पाना है। जो लोग पहले से प्रसिद्द हैं उन्हें ये यूट्यूब चैनल अच्छी कमाई भी देंगे।

मोटी कमाई का स्त्रोत भी है यूट्यूब
यूट्यूब उन सभी के लिए उपयोगी है जो सीखना चाहते हैं या जानकारी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। जिन यूट्यूबर्स के वीडियो बड़ी संख्या में देखे जाते हैं उनकी कमाई भी उसी के अनुरूप होती है। यूट्यूब की कमाई चैनल पर अपलोड वीडियो के व्यूज पर निर्भर करती है। रेवेन्यू का निर्धारण यूट्यूब द्वारा चैनल की कैटेगरी के आधार पर किया जाता है। जैसे -कुछ वीडियो पर व्यूज ज्यादा होने के बावजूद रेवेन्यू कम मिलता है और कम व्यूज वाले वीडियो पर ज्यादा रेवेन्यू मिलता है। ऐसा इसलिए होता है कि डांस वाले वीडियो की तुलना में टेक्नोलॉजी वीडियो पर रेवेन्यू अधिक मिलता है।

ऐसे बनाएं अपना यूट्यूब चैनल
इंटरनेट पर किसी भी कार्य के लिए शुरुआती चरण होता है Mail अकाउंट बनाना। सबसे पहले अपना गूगल पर ईमेल अकाउंट बनाएं। इसके बाद गूगल एप्प में YouTube ओपन करें और Sign In करें। इसके बाद YouTube प्रोफाइल पर क्लिक करें और Create New Channel पर जाएं। यहां आपको Use You Tube As में चैनल का नाम लिखना होगा। इसके बाद Create Channel पर क्लिक करना होगा। आगे कस्टमाइज चैनल के ऑप्शन पर क्लिक करें। आगे के पेज पर Channel फोटो, Channel Art फोटो, नाम और डिस्क्रिप्शन अपलोड करने हैं। जानकारी भरने के बाद आप फिर से प्रोफाइल पर जाएं और अपने वीडियो अपलोड करें। यहां आपके पास पहले से बने हुए वीडियो के साथ ही Live का विकल्प भी मिलता है।

मोनेटाइज ऐसे करें
यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के साथ ही उन्हें प्रमोट भी करना होगा। सभी सोशल प्लेटफार्म पर शेयर करें। यूट्यूब पर वीडियो लगातार अपलोड करते रहें। एक साल में 4 हजार घंटे वाच टाईम और एक हजार सब्सक्राइबर हो जाए तो Monetize के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यूट्यूब द्वारा एक महीने में रिव्यु करके चैनल मोनेटाइजेशन अप्रूव कर दिया जाएगा। वीडियो यूट्यूब की गाइड लाइन के मुताबिक हो, डुप्लीकेट/ Reuse नहीं होने चाहिए।

कमाई
यूट्यूब पर ट्रेंड के मुताबिक वीडियो अपलोड करने से बेहतर रेवेन्यू जनरेट होता है। व्यूज पर ही कमाई डिपेंड करती है। जैसे -जैसे व्यू बढ़ते जाएंगे वैसे ही कमाई भी बढ़ती जाएगी। वीडियो प्लेलिस्ट के अनुसार लगाएं। जिन केटेगरी के वीडियो पर रेवेन्यू अच्छा मिलता है उन पर फोकस रखें। 100 डॉलर के बाद अपना पैसा बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। एक बार बैंक अकाउंट एडसेंस में जोड़ने के बाद मासिक कमाई स्वतः खाते में जुड़ती जाएगी।

वीडियो कैसे होने चाहिए
यूट्यूब पर अपलोड होने वाले वीडियो किसी भी श्रेणी के हो सकते हैं। घर पर खाना बनाने से लेकर खेतों में कार्य के भी हो सकते हैं। क्रिएटिव वीडियो की यूट्यूब पर हमेशा डिमांड रहती है। सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले वीडियो की पहचान करके ही खुद वीडियो बनाएं तो बेहतर रेवेन्यू मिलता है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments