CBSE CTET 2020 स्थगित, HRD Minister ने ट्वीट कर दी जानकारी


CBSE CTET 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (सीबीएसई) (CBSE) ने जुलाई में होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) को स्थगित कर दिया है। 5 जुलाई को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (teacher eligibility exam) में 30 लाख उम्मीदवार शामिल होने वाले थे। साथ ही सीबीएसई ने 1 जुलाई से शुरू होने वाली लंबित 12वीं परीक्षाओं को भी cancel कर दिया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (Union Human Resource Development Minister) रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने सीटेट के स्थगित होने की जानकारी ट्वीट करके दी।

मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई को सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट (CTET) परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। स्थितियां अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी।

परीक्षा दो हिस्सों (पेपर 1 और पेपर 2) में आयोजित होगी। जो उम्मीदवार पेपर 1 में सफल होंगे, वे क्लास 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पात्र होंगे, जबकि पेपर 2 में सफल होने वाले उम्मीदवार क्लास 6 से 7 को पढ़ा सकेंगे। परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को 150 में से कम से कम 60 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments