छत्तीसगढ़ CGPSC वन सेवा अधिसूचना 2020 जारी, आवेदन पत्र 16 जून से


CGPSC forest services notification 2020: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC), रायपुर ने वन सेवा (संयुक्त) भर्ती परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 16 जून को दोपहर से शुरू होगी और 15 जुलाई तक सक्रिय रहेगी। इच्छुक और पात्र आधिकारिक वेबसाइट psc.cg.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा 20 सितंबर को आयोजित होने वाली है।

इसके तहत कुल 178 भर्तियां होगी। उम्मीदवारों को वन रेंजर, सहायक वन संरक्षण अधिकारी के रूप में काम पर रखा जाएगा। नौकरी के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के साथ ही शारीरिक परीक्षण, आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार क्लियर करना होगा। लिखित परीक्षा को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को 33 प्रतिशत अंक और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, शारीरिक परीक्षा में 23 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

शिक्षा: उम्मीदवारों को कम से कम उच्चतर माध्यमिक स्तर की शिक्षा कम से कम तीन विषयों में से एक - जीवन विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान में उत्तीर्ण करनी चाहिए। उम्मीदवारों को एक मान्यता प्राप्त संस्थान पर्यावरण विज्ञान, कृषि, प्राणी विज्ञान, बॉटलनी, गणित, भूविज्ञान और संबंधित विषयों से स्नातक स्तर की डिग्री भी होनी चाहिए।

आयु: आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयु 30 वर्ष से कम है, हालांकि, श्रेणी के नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को छूट ऊपरी सीमा में दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी, 2020 तक की जाएगी।


CGPSC वन सेवा अधिसूचना 2020: शुल्क

आवेदकों को 400 रुपये का शुल्क देना होगा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 300 रुपये है।

CGPSC वन सेवा अधिसूचना 2020: चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को पहली परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके आधार पर उन्हें दूसरी लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। मेरिट लिस्ट दूसरी परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर बनाई जाएगी और रिक्त पदों को मेरिट के आधार पर वितरित किया जाएगा। टियर -1 परीक्षा में 150 प्रश्न 2 घंटे 30 मिनट और 300 अंकों के लिए हल करने होंगे। यह हिंदी, अंग्रेजी और छत्तीसगढ़ (भाषा अनुभाग), सामान्य ज्ञान और खुफिया अनुभाग के आधार पर होगा।

जबकि टियर- II टेस्ट में भी 300 अंकों के लिए 2 घंटे 30 मिनट में हल करने के लिए 150 प्रश्न होंगे, इसमें विज्ञान, पर्यावरण, कृषि और प्रौद्योगिकी के उप-विषय होंगे।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments