CSBC Bihar Lady Constable recruitment 2020 : 12वीं पास वालों के लिए 454 पदों पर निकली भर्ती


CSBC Bihar Lady Constable recruitment 2020 : केंद्रीय चयन बोर्ड कांस्टेबल (Central Selection Board of Constable) (CSBC) बिहार ने महिला कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 24 जुलाई, 2020 तक इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 454 पदों को भरा जाएगा। इस पद के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को पहले 100 अंकों की लिखित परीक्षा और फिर शारीरिक फिटनेस परीक्षण से गुजरना होगा।

CSBC Bihar Lady Constable recruitment 2020० : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : इन पदों क लिए आवेदन करने की इच्छुक महिला उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास कर रखी हो।

उम्र सीमा : आवेदन करते वक्त उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा 30 साल रखी गई है। आरक्षित श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

CSBC Bihar Lady Constable recruitment 2020 : सैलेरी
चयनित उम्मीदवारों को 21 हजार 700 से 69 हजार रुपए के बीच सैलेरी मिलेगी।

CSBC Bihar Lady Constable recruitment 2020 : परीक्षा पैटर्न
लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी और ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। 100 अंकों की परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। प्रश्न हिंदी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवन विज्ञान और अर्थशास्त्र विषयों से पूछे जाएंगे। पूर्ण पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर उपलब्ध है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments