Govt Jobs: 8वीं पास के लिए निकली 2500 पदों पर भर्ती, 9 जुलाई तक करें आवेदन


राजस्थान में होमगार्ड (स्वयं सेवकों) के पद पर निकलीं 2500 भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 जून से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 10 जून से 9 जुलाई रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक अंतिम दिन का इंतजार किए बगैर समय सीमा में आवेदन करें। उम्मीदवार ध्यान दें कि ऑनलाइन माध्यम में ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। पात्र और योग्य उम्मीदवार विभाग की अधिकारिक वेबसाइट home.rajasthan.gov.in पर नोटिफिकेशन को ठीक से पढकऱ लॉगइन कर सकते हैं। गौरतलब है कि पहले इस भर्ती के लिए आवेदन 7 अप्रेल से शुरू होने थे लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने और लॉकडाउन के चलते आवेदन की प्रक्रिया टाल दी गई थी। परीक्षार्थी आवेदन से पहले नोटिफिकेशन को ठीक से पढ़ लें किसी गलती के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होगा।

क्या है आवश्यक योग्यता
आवेदक मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना चाहिए। आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अप्रेल 2020 से की जाएगी। इसके अलावा आवेदक संबंधित जिले का मूल निवासी होकर भर्ती केंद्र, उपकेंद्र से संबंधित नगर निगम, नगर परिषद, नगर पालिका, तहसील में बीते 3 वर्षों से लगातार निवास करने वाला होना चाहिए। भर्ती के लिए परीक्षा केंद्र अलवर, बाड़मेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर और श्री गंगानगर जिले को बनाया गया है। परीक्षार्थी इस बात का भी ध्यान दें कि समकक्ष योग्यता वाले ही आवेदक आवेदन करें। उच्चतर योग्यता वाले आवेदकों के आवेदन स्वीकार नहीं किए लाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवार से एसएसओ आइडी नंबर मांगा जाएगा इसके लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी सबसे पहले संबंधित वेबसाइट www.sso.rajasthan.gov.in पर जाकर एसएसओ आइडी बनाएं। यह प्रक्रिया नि:शुल्क होती है। एसएसओ आइडी बनाने के बाद उम्मीदवार को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यदि उम्मीदवार खुद से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता वो राज्य सरकार के आधीन संचालित ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से 30 रुपए का शुल्क और 18 प्रतिशत जीएसटी देकर आवेदन कर सकता है। आवेदक एसएसओ आइडी बनाकर स्वयं भी आवेदन कर सकता है।

क्या होगी चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन शारीरिक माप-तौल परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा और विशेष योग्यता प्रमाण पत्रों के निर्धारित अंकों के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार सफल होने के लिए अभी से तैयारी में जुट जाएं। नियमित रूप से महत्वपूर्ण विषयों के पाठ्यक्रम, समाचार पत्रों आदि को पढऩा शुरू करें। उम्मीदवार एक स्टडी प्लान बनाएं और सामान्य ज्ञान विषय की तैयारी करें। एक टाइम में एक ही विषय से पढ़ाई करें। अच्छी तैयारी के लिए उम्मीदवार को प्रतिदिन करंट अफेयर्स पढ़ें। बेहतर स्कोर के लिए सिलेबस और ऑनलाइन टूल की भी मदद लें। अभ्यर्थी पिछले सालों के प्रश्न पत्र या समकक्ष परीक्षाओं के पेपर्स भी देखें और निरंतर अभ्यास भी करें।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments