HPTET 2020 : टीईटी के आवेदन जारी, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई


HPTET 2020 : हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Himachal Pradesh Board of School Education) (HPBOSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 (Teacher Eligibility Test 2020) के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी कर दिया है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 6 जुलाई, 2020 तक बिना विलंब शुल्क के अप्लाई कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवारों को 7 से 9 जुलाई (रात 11.59 बजे) तक आवेदन फॉर्म में सुधार करने का मौका दिया जाएगा।

जेबीटी टीईटी (JBT TET) और शास्त्री टीईटी (Shastri TET) 26 जुलाई को आयोजित होगी। टीजीटी (TGT) और भाषा शिक्षक (language teacher) के लिए परीक्षा 2 अगस्त को आयोजित होगी। टीजीटी कला (TGT Arts), टीजीटी मेडिकल (TGT medical) 8 अगस्त को आयोजित होगी, जबकि उर्दू और पंजाबी टीईटी 9 अगस्त को आयोजित होगी। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा से करीब 4 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

HPBOSE Himachal Pradesh TET June 2020 : पात्रता मानदंड
शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों ने योग्यता परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक हासिल किए हों। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और दिव्यांग उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

उम्र सीमा : टीईटी के लिए आवेदन करने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है।

HPBOSE Himachal Pradesh TET June 2020 : परीक्षा पैटर्न
प्रश्न पत्र में एक एक अंक के 150 सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए 150 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। गलत उत्तर देने पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा। परीक्षा ऑफलाइन आयोजित होगी। उम्मीदवारों को परीक्षा नीले या काले पेन से देनी होगी।

HPBOSE Himachal Pradesh TET June 2020 : फीस
उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 800 रुपए देने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपए अदा करने होंगे। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में आयोजित होगी। शास्त्री टीईटी के लिए प्रश्नपत्र आंशिक रूप से संस्कृत और आंशिक रूप से हिंदी में होगा। उर्दू और पंजाबी प्रश्नपत्र संबंधित भाषा में ही आएगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments