REET 2020 Update: 31 हजार पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान REET परीक्षा को लेकर हुई बैठक, 3 बिंदुओं पर लिया गया निर्णय: यहां पढ़ें


REET 2020 Update: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) को लेकर आज सचिवालय में उच्चस्तरीय बैठक हुई है। इस बैठक में परीक्षा आयोजन को लेकर मंथन किया गया है। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में शिक्षा विभाग और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में परीक्षा के आयोजन और सिलेबस को लेकर फैसला लिया गया है। शिक्षा मंत्री ने 2 अगस्त को रीट परीक्षा कराने की बात कही थी। रीट के जरिए 31000 पदों पर भर्ती होनी है।

सचिवालय में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में बैठक। बैठक में परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण 3 बिंदुओं पर लिया गया निर्णय ।
1. तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल प्रथम व लेवल द्वितीय की भर्ती प्रक्रिया के संबंध में भी लिया गया निर्णय।
2. रीट परीक्षा के लिए प्रारंभिक शिक्षा द्वारा नोट किया जाएगा तैयार।
3. बोर्ड अधिकारियों के साथ बैठक का भी किया जाएगा आयोजन

उन्होंने यह भी कहा था कि रीट ( REET ) के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रीट का सिलेबस ( REET Syllabus ) एनसीटी सिलेबस के मुताबिक ही होगा। NCT का सिलेबस 2011 की गाइडलाइन के मुताबिक पहले से निर्धारित है जिसके आधार पर रीट परीक्षा का आयोजन होगा। पाठ्यक्रम एनसीटी की 2011 के सिलेबस से ही है इसलिए उसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा, 'रीट, फर्स्ट ग्रेड एग्जाम होने जरूरी हैं। 2 अगस्त को रीट और सितंबर में व्याख्याता के एग्जाम होना है। इन प्रस्तावित तिथियों में अभी तक कोई बदलाव नहीं आया है।

डोटासारा ने कहा, 'रीट का सेलेक्शन का आधार क्या होगा। 70:30 का रेशियो होगा या उसका अलग से पेपर होगा या कोई और मापदंड तय होगा, ये सभी चीजें शिक्षक बनने के लिए हैं न कि पात्रता परीक्षा के लिए। पात्रता परीक्षा में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments