SBI SO recruitment 2020 : आवेदन प्रक्रिया शुरू, बिना परीक्षा के होगा चयन


SBI SO recruitment 2020 : भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) (एसबीआई) (SBI) ने विशेष कैडर अधिकारी (Specialist Cadre Officers) पदों के लिए आवेदन फॉर्म जारी कर दिए हैं। फॉर्म बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं और उम्मीदवार 13 जुलाई, 2020 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न श्रेणियों में कुल 20 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आवेदन करते वक्त उम्मीदवारों को जरूरी दस्तावेज जैसे बायोडाटा, आईडी प्रूफ, आयु प्रमाण, शैक्षिक योग्यता, अनुभव आदि देने होंगे। दस्तावेज के सत्यापन के बिना शॉर्टलिस्टिंग विशुद्ध रूप से अनंतिम (provisional) होगी। हालांकि, सभी जरूरी दस्तावेज को साक्षात्कार के समय सत्यापित किया जाएगा और उम्मीदवारों को उन्हीं के मूल कागजात प्रदान करने के लिए भी कहा जा सकता है।

Official Website : sbi.co.in

SBI SO recruitment 2020 : पात्रता मानदंड
उम्र सीमा : आवेदन करते वक्त उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 25 साल होनी चाहिए, जबकि अधिकतम उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी। उम्र सीमा की गणना 1 जनवरी, 2020 के अनुसार की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से CA/ MBA (finance)/PGDM (finance)/PGDBM (finance) या समकक्ष पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल कर रखी हो।

नोट : उम्मीदवार के पास ईमेल आईडी भी होना चाहिए ताकि रिजल्ट जारी होने पर उसपर सूचित किया जा सके। साथ ही ईमेल के जरिए ही उम्मीदवारों को कॉल लेटर/इंटरव्यू की जानकारी भेजी जाएगी।

SBI SO recruitment 2020 : फीस
सामान्य, ओबीसी और EWS श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 750 रुपए देने होंगे। फीस नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए दी जा सकती है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।

SBI SO recruitment 2020 : सैलेरी
अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को 42 हजार 20 से 51 हजार 490 रुपए के बीच सैलेरी के रूप में दिए जाएंगे। वहीं नियमों के अनुसार, चयनित उम्मीदवारों को डीए, एचआरए, सीसीए, पीफ, अंशदायी पेंशन निधि, एलएफसी, मेडिकल सुविधा आदि भी दी जाएगी।

SBI SO recruitment 2020 : चयन प्रक्रिया
पद के लिए चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। बैंक द्वारा बनाई गई शॉर्टलिस्टिंग समिति तय मानकों के अनुसार, उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। 100 अंकों का होगा इंटरव्यू। साक्षात्कार में अर्हत अंक (qualifying marks) बैंक द्वारा तय किए जाएंगे। यदि एक से अधिक अभ्यर्थी समान अंक प्राप्त करते हैं, तो बड़े उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments