SSC JE परीक्षा पास करने के ये हैं मूलमंत्र, सलेक्शन में होगी आसानी


कर्मचारी चयन आयोग ने कोविड-19 व लॉकडाउन के कारण भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों के लिए आयोजित होने वाली कनिष्ठ अभियंता (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) भर्ती प्रतियोगी परीक्षा को स्थगित कर दिया है। ऐसे में इस समय का सही उपयोग किया जाना चाहिए। यदि कुछ मूल बातें ध्यान में रखी जाए तो आसानी से सलेक्शन हो सकता है। तो आइए जानते हैं कुछ मूलमंत्र जो परीक्षा के लिए जरूरी है -

पेपर के बारे में
एसएससी जेई परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर- I (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) और पेपर- II (वर्णनात्मक प्रकार)। पेपर I के अंतर्गत आने वाले विषय जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, पार्ट-ए जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल)/पार्ट-बी जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल)/पार्ट-सी जनरल इंजीनियरिंग (मैकेनिकल) हैं। पेपर- II विषय पार्ट-ए जनरल इंजीनियरिंग (सिविल एंड स्ट्रक्चरल) या पार्ट-बी जनरल इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) या पार्ट-सी हैं।

नकारात्मक अंकन होगा
पेपर I के लिए, उम्मीदवार द्वारा चिह्नित प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों की नकारात्मक अंकन होगी। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों का उत्तर देते समय इसे ध्यान में रखें। उम्मीदवारों को केवल पेपर -2 परीक्षा के लिए अपनी स्लाइड-रूल, कैलकुलेटर, लॉगरिदम टेबल और स्टीम टेबल लाने की अनुमति है। एसएससी जेई परीक्षा पास करने के लिए विषयवार तैयारी रणनीति बनाई जानी चाहिए।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग
पेपर I यानी जनरल इंटेलिजेंस के सेक्शन में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। अन्य वर्गों की तुलना में यह सबसे आसान है। पेपर I की कुल अवधि दो घंटे है और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग 50 अंकों की है। पेपर ढ्ढ अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंधों, अंकगणितीय संगणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवारों की क्षमताओं का परीक्षण करेगा।

सामान्य जागरूकता
यह खंड उनके आसपास के वातावरण और समाज के लिए आवेदन के बारे में उम्मीदवारों की सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना है। प्रश्न वर्तमान घटनाओं और रोजमर्रा की टिप्पणियों के ऐसे मामलों और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के ज्ञान का भी परीक्षण करेंगे। जनरल अवेयरनेस सेक्शन में 50 प्रश्न होंगे जो 50 अंकों के हैं।

सामान्य इंजीनियरिंग
पेपर- II वर्णनात्मक प्रकार है जो 300 अंकों का होता है। इस पेपर की कुल अवधि दो घंटे है। अंकों के हिसाब से चूंकि यह खंड अधिक भार वहन करता है। इसलिए उम्मीदवारों को इसके लिए तैयारी करने के लिए अधिक समय देना चाहिए। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पेपर II वर्णनात्मक प्रकार है, इसलिए उम्मीदवारों को इस अनुभाग के तहत आने वाले प्रत्येक विषय का गहन ज्ञान होना चाहिए।

समय आवंटित करें
एक अध्ययन अनुसूची बनाएं और प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करें। उन विषयों पर अधिक समय व्यतीत करें जो आपके लिए कठिन हैं। इसके अलावा, अध्ययन के लिए सही समय चुनें।

पिछले साल के प्रश्न पत्र
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के साथ अभ्यास करना एसएससी जेई परीक्षा को क्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments