UPSC NDA NA (II) 2020: एनडीए परीक्षा-II के लिए कुछ ही देर में जारी होगा नोटिफिकेशन, यहाँ देखें


UPSC NDA & NA (II) Exam 2020: राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा (II) 2020 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) आज नोटिफिकेशन जारी करेगा। नोटिफिकेशन जारी किये जाने के साथ ही आयोग द्वारा परीक्षा के लिए अप्लीकेशन प्रॉसेस की भी आज से शुरुआत हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार एनडीए परीक्षा की नोटिफिकेशन यूपीएससी की वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी होने के बाद डाउनलोड कर पाएंगे, जबकि आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट करना होगा।

आयु सीमा
एनडीए की परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र साढ़े 16 साल से लेकर साढ़े 19 साल होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
आर्मी के लिए: कैंडिडेट्स ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास की हो।

वायु सेना और नौसेना एवं भारतीय नौसेना अकैडमी में 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम: कैंडिडेट्स ने 12वीं या समकक्ष परीक्षा फिजिक्स एवं मैथमेटिक्स के साथ की हो। 12वीं या समकक्ष क्लास की परीक्षा दे रहे कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं।


संघ लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2020 के लिए परीक्षाओं के लिए 5 जून को जारी संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार एनडीए और एनए (2) परीक्षा 2020 के लिए अधिसूचना जारी करने और आवेदन की प्रक्रिया शुरु होने के लिए 10 जून 2020 की तिथि निर्धारित की गयी थी। हालांकि, आयोग ने 10 जून को एक अन्य अपडेट जारी करते हुए घोषणा की कि एनडी परीक्षा को नोटिफिकेशन 16 जून यानि आज जारी किया जाएगा। यूपीएससी एनडीए परीक्षा 2020 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन और अप्लीकेशन के लिए आयोग की वेबसाइट्स पर विजिट करते रहना चाहिए।

ऐसे करें आवेदन

यूपीएससी एनडीए और एनए (2) परीक्षा 2020 परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आयोग अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले परीक्षा से सम्बन्धित लिंक के साथ पार्ट 1 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद नया पेज ओपेन होगा, जहां दिये गये विभिन्न दिशा-निर्देशों को पढ़कर एग्री करते हुए ‘हां’ के लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन पेज जा पाएंगे। पार्ट 1 रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट किया जाएगा, जिसकी मदद से उम्मीदवार लॉगिन करके पार्ट 2 रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

एनडीए एग्जाम का पैटर्न
एक लिखित परीक्षा के बाद फाइनल इंटरव्यू होता है। एनडीए के लिखित पेपर में दो सेक्शन होते हैं। 300 अंकों का मैथमेटिक्स और 600 मार्क्स के सवाल जनरल अबिलिटी से होते हैं। दोनों में वास्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा के कुल अंक 900 होते हैं। इंटरव्यू भी कुल 900 अंकों का होता है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments