UPSC NDA NA (II) 2020: एनडीए, एनए (II) परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहाँ देखें


UPSC NDA & NA (II) Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II) 2020 के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस बारे में एक अधिसूचना आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है. यूपीएससी एनडीए, एनए परीक्षा I और II दोनों के लिए एक समान परीक्षा आयोजित करेगा।

Click Here For Notification

आयु सीमा
एनडीए की परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट्स की उम्र साढ़े 16 साल से लेकर साढ़े 19 साल होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
आर्मी के लिए: कैंडिडेट्स ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास की हो।

वायु सेना और नौसेना एवं भारतीय नौसेना अकैडमी में 10+2 कैडेट एंट्री स्कीम: कैंडिडेट्स ने 12वीं या समकक्ष परीक्षा फिजिक्स एवं मैथमेटिक्स के साथ की हो। 12वीं या समकक्ष क्लास की परीक्षा दे रहे कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

यूपीएससी एनडीए और एनए (2) परीक्षा 2020 परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आयोग अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही उपलब्ध कराये जाने वाले परीक्षा से सम्बन्धित लिंक के साथ पार्ट 1 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद नया पेज ओपेन होगा, जहां दिये गये विभिन्न दिशा-निर्देशों को पढ़कर एग्री करते हुए ‘हां’ के लिंक पर क्लिक करके अप्लीकेशन पेज जा पाएंगे। पार्ट 1 रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों रजिस्ट्रेशन नंबर अलॉट किया जाएगा, जिसकी मदद से उम्मीदवार लॉगिन करके पार्ट 2 रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

एनडीए एग्जाम का पैटर्न
एक लिखित परीक्षा के बाद फाइनल इंटरव्यू होता है। एनडीए के लिखित पेपर में दो सेक्शन होते हैं। 300 अंकों का मैथमेटिक्स और 600 मार्क्स के सवाल जनरल अबिलिटी से होते हैं। दोनों में वास्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा के कुल अंक 900 होते हैं। इंटरव्यू भी कुल 900 अंकों का होता है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments