सरकार ने निकाली शैक्षणिक विभाग में नौकरियां, फटाफट आज ही करें अप्लाई


शैक्षणिक क्षेत्र में सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) में 266 पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं। इन भर्तियों के तहत उम्मीदवारों को किसी भी तरह की कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन सिर्फ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। गौरतलब है कि यह सभी पद ट्रांसफर योग्य हैं। इन पर चयनित उम्मीदवारों को जरूरत के मुताबिक अजमेर, भोपाल, भुवनेश्वर, मैसूर, शिलॉन्ग और दिल्ली में स्थित एनसीईआरटी के कार्यालय में नियुक्त किया जा सकता है। इन सभी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 3 अगस्त 2020 तय की गई है।

क्या है योग्यता
एनसीईआरटी में निकली वैकेंसी के तहत अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यताएं और आयु सीमा तय की गई हैं। इच्छुक आवेदक एनसीईआरटी की वेबसाइट पर जाकर योग्याओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आवेदकों का भारतीय नागरिक होना भी अनिवार्य है। उल्लेखनीय है कि चयनित अभ्यर्थियों को एनसीईआरटी के किसी भी संघटक एकक में तैनात किया जा सकता है। अत: केवल वही अभ्यर्थी आवेदन करें जो भारत में कहीं भी सेवा करने के इच्छुक हों।

कैसे होगा चयन
योग्य आवेदकों का चयन इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। इंटरव्यू के लिए सबसे पहले योग्य आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद दस्तावेज और पात्रता वेरिफिकेशन के लिए उनके नाम एनसीईआरटी की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद शॉर्टलिस्टेड आवेदकों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू के लिए बाहर से आने वाले उम्मीदवारों को यात्रा भत्ता दिया जाएगा। यह भत्ता रेल किराया (तृतीय श्रेणी वातानुकूलित) अथवा वास्तविक किराया, जो भी कम हो, तक सीमित होगा। इंटरव्यू के शेड्यूल में बदलाव के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

कितना होगा वेतन
एनसीईआरटी में प्रोफेसर पद के लिए शैक्षणिक स्तर 14 के तहत 1,44,200 रुपए प्रति माह का वेतन दिया जाएगा। असोसिएट प्रोफेसर पद के लिए शैक्षणिक स्तर 13ए के तहत 1,31,400 रुपए प्रति माह का वेतन दिया जाएगा। असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए शैक्षणिक स्तर 10 के तहत 57,700 रुपए प्रति माह का वेतन होगा। लाइब्रेरियन पद के लिए शैक्षणिक स्तर 14 के तहत 1,44,200 रुपए प्रति माह का वेतन होगा। असिस्टेंट लाइब्रेरियन पद के लिए वेतन के तौर पर शैक्षणिक स्तर 10 के तहत 57,700 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे।

कैसे करें अप्लाई
एनसीईआरटी में शैक्षणिक पद पाने के इच्छुक आवेदक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://www.ncert.nic.in/ पर जाकर 3 अगस्त 2020 को शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ ही यूआर/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस मेल वर्ग के आवेदकों को 1000 रुपये की आवेदन फीस जमा करानी होगी। हालांकि एससी/ एसटी/ महिला/ पीडब्ल्यूडी वर्ग के आवेदकों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी। आवेदक यह आवेदन फीस ऑनलाइन ही जमा करवा सकते हैं। इसके अलावा आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ अपनी स्कैन्ड कलर पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर और संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments