Govt Jobs: CABC में निकली कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती, ऐसे करें अप्लाई


कांस्टेबल भर्ती बोर्ड (सीएसबीसी), बिहार ने महिला कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 24 जुलाई तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 454 पदों को भरा जाएगा। इन पदों के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को पहले 100 अंकों की लिखित परीक्षा पास करनी होगी और फिर शारीरिक फिटनेस परीक्षण से गुजरना होगा। उम्मीदवार csbc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी।

पात्रता मानदंड
इन पदों के लिए आवेदन करने की इच्छुक महिला उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर रखी हो। आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए, जबकि ऊपरी आयु सीमा 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी की उम्मीदवारों को उम्र सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी।

क्या होगा परीक्षा पैटर्न
उम्मीदवारों को दो घंटे की ऑफलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी। परीक्षा 100 अंकों की होगी और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। प्रश्न हिंदी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, जीवन विज्ञान और अर्थ शास्त्र विषयों से पूछे जाएंगे। परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक फिटनेस परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

फिर भरना होगा आवेदन पत्र
इन पदों के लिए आवेदन करते समय यदि उम्मीदवार को लगता है कि उसने फॉर्म भरते वक्त गलती की है और उसे सब्मिट कर दिया है तो उम्मीदवार रद्दीकरण प्रावधान का इस्तेमाल कर फिर से आवेदन कर सकती है। हालांकि, पूर्व में किया गया आवेदन शुल्क लौटाया नहीं जाएगा और नए आवेदन के लिए उम्मीदवार को फिर से आवेदन शुल्क अदा करना होगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments