HPTET admit card 2020 एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड


HPBOSE Himachal Pradesh TET admit card 2020 : हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Himachal Pradesh Board of School Education) (HPBOSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा जून 2020 (Teacher Eligibility Test 2020) (TET 2020) के लिए एडमिट कार्ड या हॉल टिकट जारी कर दिए हैं। पंजीकृत उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा में सफल होंगे, वे प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षक के रूप में पढ़ाने के लिए पात्र उम्मीदवार होंगे।

परीक्षा में एक-एक अंक के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा ढाई घंटे की होगी और इसमें सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 60 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। इस परीक्षा के लिए कोई नकारात्मक अंकन योजना नहीं है और यह ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा में नीला या काले बॉल पेन का इस्तेमाल करें।

HPBOSE TET admit card 2020 : ऐसे करें डाउनलोड
-आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर लॉग इन करें

-होमपेज खुलने पर Click here to Download Admit Cards (SHASTRI,JBT) TET-JUNE 2020 लिंक पर क्लिक करें

-अपना आवेदन क्रमंक (application number) और जन्म तिथि डालें

-सबमिट पर क्लिक करें

-स्क्रीन पर डिस्पले हो जाएगा एडमिट कार्ड

-एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट ले लें

त्रुटिपूर्ण भरे गए आवेदन फॉर्म के कारण 4 हजार 164 उम्मीदवारों के आवेदन खारिज कर दिए थे, उनके नाम बोर्ड की वेबसाइट पर डाल दिए गए हैं। चयनित उम्मीदवारों को पहचान और सत्यापन उद्देश्य के लिए परीक्षा हॉल में अपने एडमिट कार्ड का एक प्रिंट आउट लाना होगा। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कुल 48 हजार 713 उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होना होगा। जेबीटी टीईटी और शास्त्री टीईटी के लिए परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित हो सकती है।

टीजीटी और भाषा शिक्षक के लिए परीक्षा 2 अगस्त को आयोजित की जाएगी। टीजीटी आट्र्स, टीजीटी मेडिकल 8 अगस्त को और पंजाबी और उर्दू टीईटी 9 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आयोजित की जाएगी। शास्त्री के लिए प्रश्न पत्र आंशिक रूप से संस्कृत में और आंशिक रूप से हिंदी में होगा, जबकि पंजाबी और उर्दू भाषा की परीक्षा संबंधित भाषा में होगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments