Skill India Mission: इस योजना के जरिए सरकार युवाओं को दे रही नौकरी, जानें कैसे करें आवेदन


नई दिल्ली।
Skill India Mission: भारतीय युवाओं को रोजगार ( Employment ) प्रदान करने और उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण ( Skill Training ) देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने कौशल विकास अभियान ‘स्किल इंडिया’ की शुरुआत की थी। इस योजना का मकसद युवाओं को इस तरह से ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे अधिक से अधिक रोजगार ( Employment 2020 ) का सृजन कर सकें। इस योजना के तहत सरकार कम पढ़े लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा बीच में स्कूल ( School ) छोड़ने वाले युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देती है, ताकि उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें। केंद्र सरकार ने इस योजना के माध्यम से 2020 तक एक करोड़ युवाओं को स्किल ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है।

1 अगस्त से बदल जाएंगे Financial Rule, जानें आपकी जेब पर कैसा पड़ेगा असर

कौशल विकास अभियान के उद्देश्य
कौशल विकास अभियान का मुख्य उद्देश्य युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान करना। इस योजना शामिल स्कूली पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण, रोजगार प्रदान करके और करियर की प्रगति को सुनिश्चित करना और उनकी आकांक्षाओं को पूरा करता शामिल हैं। वहीं, प्रशिक्षण के लिए एक रूपरेखा तैयार करना और स्थायी आजीविका के लिए युवाओं को प्रशिक्षण देना है। गैर-संगठित क्षेत्रों जैसे निर्माण क्षेत्र में कौशल विकास के लिए क्षमता का निर्माण करना। गाड़ी चलाना, कपड़े सिलना, खाना बनाना, साफ-सफाई करना, मकैनिक का काम करना, बाल काटना आदि में प्रशिक्षित करके व्यक्ति के कौशल को सरकार द्वारा मान्यता प्रदान करना। सभी तकनीकी संस्थाओं को विश्व में बदलती तकनीकी के अनुसार ढालना भी इस योजना का मुख्य लक्ष्य है।

कौशल विकास योजना के फायदे
कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती है। इसमें 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन होते है। कोर्स पूरा करने के बाद डिजिटल लॉकर में सर्टिफिकेट दिया जाएगा। रोजगार मेलों के जरिए सरकार ट्रेंड युवाओं को नौकरी दिलाने में सहायता करती है।

PM Kisan Yojana: एक अगस्त से सरकार भेज रही है खातों में 2-2 हजार रुपये, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

कैसे करें आवेदन
स्किल इंडिया मिशन में आवेदन करने के लिए आप http://www.pmkvyofficial.org जा सकते हैं। यहां आपको find a training center पर क्लिक करना होगा और जिस विषय में आप ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, उस पर क्लिक आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments