सरकारी बैंकों में निकली 1417 पदों पर भर्तियां, जल्दी करें आवेदन


Govt Jobs: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन ने बैंकों में पीओ और मैनेजमेंट ट्रेनी (एमटी) के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। यह भर्तियां वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए निकाली गई हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन अक्टूबर या नवंबर 2020 में करवाया जाएगा। पार्टिसिपेटिंग बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी के पद पर भर्ती के इच्छुक आवेदक 26 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्या है योग्यता
आइबीपीएस के तहत पीओ और मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदकों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसके साथ ही आवेदकों की उम्र 1 अगस्त 2020 को 20 साल से कम और 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयु सीमा में कुछ खास वर्गों के आवेदकों को छूट भी दी गई है जिसकी जानकारी संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसके अलावा आवेदकों के पास किसी भी विषय में किसी मान्य यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अनिवार्य है।

ये बैंक हैं शामिल
आइबीपीएस की इस भर्ती प्रक्रिया में बैंक ऑफ बड़ोदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं। प्रत्येक बैंक में उपलब्ध भर्तियों की जानकारी के लिए आवेदक आइबीपीएस की वेबसाइट देख सकते हैं।

कैसे होगा चयन
चयन के लिए आवेदकों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। पहले चरण में ऑनलाइन प्रीलिमिनरी परीक्षा होगी और दूसरे चरण में ऑनलाइन मेन परीक्षा देनी होगी। इन परीक्षाओं में शॉर्टलिस्ट होने वाले आवेदकों को कॉमन इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जिसका आयोजन पार्टिसिपेटिंग बैंकों द्वारा किया जाएगा। इंटरव्यू को नोडल बैंक द्वारा कोऑर्डिनेट किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
आइबीपीएस के तहत पीओ और मैनेजमेंट ट्रेनी का पद पाने के इच्छुक आवेदक संस्थान की वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक 26 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदकों को 850 रुपए की आवेदन फीस जमा करानी होगी। हालांकि, एससी, एसटी व पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के आवेदकों को 175 रुपए की फीस देनी होगी। आवेदकों को आवेदन फीस ऑनलाइन ही भरनी होगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments