Govt Jobs: UPSC में निकली बंपर जॉब्स, आज ही करें अप्लाई


Govt Jobs: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज एग्जाम 2020 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक आवेदक 18 अगस्त 2020 को शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते हैं। आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसी अन्य माध्यम के जरिए आवेदन जमा करना स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए आवेदकों को सभी जरूरी योग्यताएं पूरी करनी होंगी। योग्य आवेदकों को परीक्षा शुरू होने से 3 हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। यह एडमिट कार्ड यूपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। एडमिट कार्ड पोस्ट के जरिए नहीं भेजे जाएंगे। कंबाइंड मेडिकल सर्विस के लिए आयोजित होने वाली इस लिखित परीक्षा में 2 ऑब्जेक्टिव पेपर्स होंगे। ये दोनों ही पेपर्स कंप्यूटर बेस्ड मोड पर आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि आवेदकों को एग्जाम सेंटर्स पर मोबाइल फोन, ब्लूटुथ या अन्य कम्यूनिकेशन डिवाइसेज ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। अत: यह सब साथ न लेकर जाएं।

क्या है योग्यता
प्रवेश के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने अंतिम एमबीबीएस परीक्षा के लिखित और प्रैक्टिकल पाट्र्स पास कर रखे हों। 1 अगस्त 2020 को आवेदक की उम्र 32 साल या उससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी गई है। ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को इस आयु सीमा में 3 साल की छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन
आवेदक यूपीएससी की वेबसाइट https://upsconline.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को 200 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करानी होगी। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला आवेदकों को कोई आवेदन फीस नहीं भरनी होगी। आवेदकों को स्वयं के फोटोग्राफ और स्कैन्ड सिग्नेचर भी अपलोड करने होंगे।

कितनी हैं खाली पोस्ट्स
कैटेगिरी 1 में जूनियर स्केल पोस्ट्स इन सेंट्रल हेल्थ सर्विस की 182 पोस्ट्स हैं। कैटेगिरी 2 में रेलवे में असिसटेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर की 300, असिसटेंट मेडिकल ऑफिसर इन इंडियन ऑर्डनेंस फैक्टरीज हेल्थ सर्विस की 66, नई दिल्ली म्यूनिसिपल काउंसिल में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर की 4 और जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर गे्रड 2 इन ईस्ट दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन, नॉर्थ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एंड साउथ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की 7 पोस्ट्स शामिल हैं।

कैसा होगा एग्जाम पैटर्न
यूपीएससी का कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज एग्जाम दो हिस्सों में करवाया जाएगा। पार्ट वन में 500 माक्र्स का कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम आयोजित होगा। वहीं, दूसरे पार्ट में 100 माक्र्स का पर्सनेलिटी टेस्ट लिया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम का पहला पेपर 250 माक्र्स का होगा जिसमें जनरल मेडिसिन के 96 सवाल और पीडियाट्रिक्स के 24 सवाल पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर भी 250 माक्र्स का होगा जिसमें सर्जरी के 40 सवाल, गायनेकोलॉजी एंड ऑब्सटेट्रिक्स के 40 सवाल और प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन के भी 40 सवाल पूछे जाएंगे। पार्ट 1 के दोनों पेपर्स 2-2 घंटे के होंगे। जो आवेदक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम पास कर लेंगे, उन्हें इंटरव्यू/पर्सनेलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर चयन किया जाएगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments