Govt Jobs: भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जल्दी करें अप्लाई


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (एसईसीआर) ने बिलासपुर मण्डल में ट्रेड अप्रेंटिस के विभिन्न पदों पर बंपर वेकेंसी निकाली हैं। इनके तहत कुल 432 भर्तियां निकाली गई हैं। यह भर्तियां वर्ष 2020-21 के लिए निकाली गई हैं। इन पदों पर नौकरी पाने के इच्छुक आवेदक 30 अगस्त 2020 को रात 11:59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चयनित आवेदकों को अप्रेंटिस के रूप में शामिल किया जाएगा और उन्हें हर ट्रेड के लिए 1 साल की अवधि के लिए अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग दी जाएगी।

कैसे करें अप्लाई
अप्रेंटिस के पद पर नौकरी पाने के इच्छुक आवदेक वेबसाइट https://apprenticeshipindia.org/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को अपने पासपोर्ट साइज कलर फोटोग्राफ की स्कैन्ड या सॉफ्ट कॉपी और स्कैन्ड सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। एससी/एसटी/ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को अपने कास्ट सर्टिफिकेट भी अपलोड करने होंगे।

क्या है योग्यता
एसईसीआर के ट्रेड अप्रेंटिस पद के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने 10+2 शिक्षा पद्धति के तहत 10वीं कक्षा पास की हो। अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से संबंधित ट्रेड में आइटीआइ की परीक्षा में पास होना भी जरूरी है। इन पदों के लिए अभ्यर्थी की उम्र 1 जुलाई 2020 को 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी, ओबीसी और एक्स-सर्विसमैन एवं पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को छूट दी गई है।

कैसे होगा चयन
यो ग्य आवेदकों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। आवेदकों के 10वीं कक्षा के मार्क्स और आइटीआइ परीक्षा के मार्क्स के आधार पर यह लिस्ट तैयार होगी। इस प्रक्रिया में दोनों शैक्षणिक योग्यताओं के मार्क्स को समान वेटेज दिया जाएगा। आवेदक, आवेदन करते समय अपने 10वीं कक्षा और आइटीआइ के मार्क्स को पोर्टल पर योग्यता सेक्शन में जरूर भरें अन्यथा उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और वह निरस्त हो जाएगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments