IES 2020: आवेदन की अंतिम तिथि आज, ऐसे करें अप्लाई


संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा (IES) 2020 के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे एक सितंबर 2020 (शाम छह बजे तक) आयोग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद जो उम्मीदवार आवेदन वापस लेना चाहते हैं, उनके लिए 8 से 14 सितंबर (शाम छह बजे तक) को ऑनलाइन सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इस वर्ष IES 2020 के लिए कुल 15 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इनमें से एक पद दिव्यांग उम्मीदवार के लिए सुरक्षित रखा गया है। यूपीएससी आईईएस परीक्षा 2020 भारतीय सांख्यिकी सेवा के साथ 16 और 18 अक्टूबर 2020 को आयोजित की जाएगी।

आवश्यक योग्यता
उम्र सीमा
आवेदन की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 30 वर्ष रखी गई है। एससी/एसटी को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
आवेदन का देश की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र, एप्लाईड अर्थशास्त्र, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, अर्थमिति में पोस्टग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

आवेदन फीस
उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 200 रुपए अदा करने होंगे। सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवारों और एससी, एसटी तथा दिव्यांग आवेदकों से शुल्क नहीं लिया जाएगा।

परीक्षा
चयन के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसमें सफल होने पर 200 अंकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। सामान्य अंग्रेजी और सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकी सेवा दोनों के लिए समान होंगे।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments