UPSC CDS II 2020 नोटिफिकेशन जारी, 25 अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन


UPSC CDS II 2020 : संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) (यूपीएससी) (UPSC) ने आधिकारिक वेबसाइट पर संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) II परीक्षा (Combined Defence Services II exam) (CDS II exam) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया चालू है और उम्मीदवार 25 अगस्त, 2020 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। एसएससी महिला उम्मीदवारों (SSC women candidates) सहित कुल 344 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है।

UPSC CDS II notification 2020 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं

-होमपेज खुलने पर UPSC CDS 2020 link पर क्लिक करें

-रजिस्ट्रेशन के पार्ट I में सामान्य जानकारियां भरें

-पार्ट II में भुगतान की जानकारी और अपने पसंद के परीक्षा केंद्र का विवरण भरें, अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें

-सेव करने के बाद आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें

जिन उम्मीदवारों ने ग्रेजुएशन कर रखा है, वे भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy) (आईएमए) (IMA) और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (Officers Training Academy) (ओटीए) (OTA) के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Naval Academy) के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए। वायु सेना अकादमी (Air force Academy) के 12वीं पास और इंजीनियरिंग डिग्री धारक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फीस : उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 200 रुपए अदा करने होंगे, जबकि आरक्षित श्रेणी और महिला उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

उम्र सीमा : आईएमए और आईएनए के लिए वे ही अविवाहित पुरुष उम्मीदवार पात्र हैं जिनका जन्म 2 जुलाई, 1997 से पहले नहीं हुआ हो और 1 जुलाई, 2002 के बाद नहीं हुआ हो। वायु सेना अकादमी के लिए उम्र सीमा 20 से 24 साल है और 26 साल तक छूट दी जाएगी। वहीं, ओटीए के लिए वे ही पुरुष उम्मीदवार पात्र हैं जो 2 जुलाई, 1996 से पहले पैदा नहीं हुए हों और 1 जुलाई, 2002 के बाद पैदा नहीं हुए हों। ओटीए एसएससी महिला उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा पुरुष के समान ही है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments