10वीं पास के लिए रेलवे में 4499 पदों पर निकलीं भर्तियां, जल्दी करें अप्लाई


नॉर्थ-ईस्ट फ्रंटियर रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके तहत 4499 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इच्छुक आवेदक 15 सितंबर 2020 को रात 10 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर योग्य आवेदकों का चयन 10वीं कक्षा के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। भर्तियों की विस्तृत जानकारी पाने के लिए इच्छुक आवेदक एनएफआर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

क्या है योग्यता
अप्रेंटिस के पद पर भर्ती के लिए आवेदकों के 10वीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत मार्क्स होने जरूरी हैं। साथ ही आवेदकों के पास नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी किया गया नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना भी अनिवार्य है। आवेदकों की उम्र 1 जनवरी 2020 को 15 साल से कम और 24 साल या उससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में एससी/ एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को छूट दी जाएगी।

कैसे होगा चयन
योग्य आवेदकों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। आवेदकों के 10वीं कक्षा के मार्क्स और आइटीआइ परीक्षा के मार्क्स के आधार पर यह लिस्ट तैयार की जाएगी। 10वीं कक्षा और आइटीआइ में मार्क्स के औसत के आधार पर पैनल होगा। मेरिट लिस्ट ट्रेड वाइज, यूनिट वाइज और कम्यूनिटी वाइज तैयार की जाएगी।

कैसे करें अप्लाई
रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के इच्छुक आवेदक वेबसाइट www.nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को 100 रुपए की आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। यह फीस ऑनलाइन ही जमा करवानी होगी। हालांकि, एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ महिला आवेदकों को आवेदन फीस नहीं देनी होगी। आवेदकों को फॉर्म भरते समय अपनी स्कैन्ड फोटोग्राफ और हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments