यूपीएससी परीक्षा अगर इस बार नहीं दे पाएं, तो इन परीक्षाओं के लिए कर सकते हैं अप्लाई


UPSC Update : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को आयोग समय -समय पर भर्ती और उससे संबंधित नोटिफिकेशन जारी करता रहता है। लेकिन कोरोना जैसी महामारी या अन्य किसी कारणों से जो युवा परीक्षा नहीं दे पाते हैं उनके लिए अन्य परीक्षाओं के विकल्प भी मौजूद होते हैं। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले युवा को प्रत्येक बड़ी प्रतियोगी परीक्षा के लिए अप्लाई करना चाहिए क्योंकि स्वयं की तैयारी के आंकलन के लिए बेहद जरुरी होता है। सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले बहुत से प्रतियोगी ऐसे हैं जो किसी अन्य जॉब में रहते हुए भी प्रयास करते रहते हैं। आज हम आपको ऐसी ही परीक्षाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके लिए सिविल सेवा परीक्षा के साथ अप्लाई कर सकते हैं।


C.D.S. Examination (I), 2021
UPSC के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं में से CDS भारतीय सेना में अधिकारी के लिए आयोजित की जाती है। संयुक्त रक्षा सेवा (C.D.S) भर्ती परीक्षा के द्वारा उम्मीदवार थल सेना, वायु सेना और जल सेना में अधिकारी के रूप में नियुक्त होता है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन प्रतिवर्ष साल में दो बार सीडीएस परीक्षा का आयोजन करता है। CDS में आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होती है और फिर उसके बाद आपको इंटरव्यू में शामिल होना होता है।

सफल होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून, नेवल अकादमी गोवा, एयरफोर्स अकादमी हैदराबाद और ऑफिसर ट्रेनिंग चेन्नई भेजा जाता है। यूपीएससी का काम सिर्फ परीक्षा का आयोजन करना मात्र होता है।

इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 28 अक्टूबर 2020 से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 17 नवंबर 2020 है। परीक्षा का आयोजन 07 फरवरी 2021 को किया जाएगा।


Central Armed Police Forces (ACs) Examination, 2021
केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन सभी केंद्रीय पुलिस संगठन में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में यह परीक्षा में स्नातक उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए है। इस भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2021 से शुरू हो जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मई 2021 है और परीक्षा का आयोजन 8 अगस्त 2021 में किया जाएगा।

Civil Services (Preliminary) Examination, 2021
इसबार सिविल सेवा परीक्षा से वंचित रहे युवा आगामी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी 2021 से शुरू हो जाएगी। परीक्षा का आयोजन 27 जून 2021 में किया जाएगा।

राज्य सिविल सेवा परीक्षा
संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा से वंचित रहने वाले या असफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार राज्य सिविल सेवा में भी अपना भाग्य जरूर आजमाएं। सभी राज्यों द्वारा प्रशासनिक सेवाओं के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है। राज्य प्रशासनिक सेवाओं के अधिकारी आगे पदोन्नति से IAS भी बन जाते हैं। राज्य सिविल सेवा में कामयाबी के साथ ही सिविल सेवा परीक्षा दे सकते हैं।


अन्य यूपीएससी परीक्षाएं
आयोग द्वारा सभी विषयों के लिए विभागानुसार परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षाओं के लिए वह उम्मीदवार आवेदन का पात्र होता है जिसमें संबंधित विषय के साथ डिग्री प्राप्त कर रखी हो।
भारतीय वन सेवा परीक्षा (जुलाई में)
भारतीय इंजीनियरी सेवा परीक्षा (जुलाई में)
भू-विज्ञानी परीक्षा (दिसम्बर में)
स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिसेज़ परीक्षा (अगस्त में)
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (अप्रैल और सितम्बर में)
सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (मई और अक्टूबर में)
सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा (फरवरी में)
भारतीय अर्थ सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा (सितम्बर में)
अनुभाग अधिकारी/आशुलिपिक (ग्रेड ख/ग्रेड 1) सीमित विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा (दिसम्बर में)

 


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments