UPSC में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों के निकली भर्ती, करें अप्लाई


संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में असिस्टेंट कमांडेंट के पद के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत बीएसएफ में 78, सीआरपीएफ में 13, सीआइएसएफ में 69, आइटीबीपी में 27 और एसएसबी में 22 भर्तियां की जाएंगी। असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर चयन के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इच्छुक आवेदक 7 सितंबर 2020 को शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। योग्य आवेदकों को परीक्षा शुरू होने से तीन सप्ताह पहले ई-एडमिशन सर्टिफिकेट इश्यू किया जाएगा। यह सर्टिफिकेट यूपीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

क्या है योग्यता
असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर चयन के लिए आवेदकों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। साथ ही, आवेदकों के पास बैचलर्स डिग्री होनी अनिवार्य है। इसके अलावा आवेदकों की उम्र 1 अगस्त 2020 को 20 साल से कम और 25 साल या उससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि, एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को आयु सीमा में 5 साल, ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों को 3 साल और एक्स सर्विसमेन को 5 साल की छूट दी जाएगी।

कैसे होगा चयन
योग्य आवेदकों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। यह परीक्षा 20 दिसंबर 2020 को होगी। इसमें दो पेपर होंगे। पहला पेपर 250 मार्क्स का होगा और इसमें जनरल एबिलिटी और इंटेलिजेंस से संबंधित ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। यह पेपर सुबह 10 बजे से 12 बजे तक आयोजित होगा। दूसरा पेपर 200 मार्क्स का होगा और इसमें जनरल स्टडीज, एसे एवं कॉम्प्रिहेंसन होगा। यह पेपर दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले आवेदकों को फिजिकल स्टैंडड्र्स/फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट्स और मेडिकल स्टैंडड्र्स टेस्ट्स भी पास करने होंगे। इसके बाद इंटरव्यू लिया जाएगा जो 150 मार्क्स का होगा। अंतिम चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के मार्क्स के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के हिसाब से होगा।

यहां बनेंगे एग्जाम सेंटर्स
सीएपीएफ में भर्ती के लिए यूपीएससी की ओर से देशभर में इन शहरों में एग्जाम सेंटर्स बनाए जाएंगे - अगरतला, अहमदाबाद, आइजवाल, बैंगलुरु, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गेंगटॉक, हैदराबाद, इंफाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, जोरहाट, कोच्ची, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुराई, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, पोर्ट ब्लेयर, प्रयागराज (इलाहाबाद), रायपुर, रांची, संबलपुर, शिलॉन्ग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापटनम। उल्लेखनीय है कि एग्जाम सेंटर्स फस्र्ट अप्लाई, फस्र्ट अलॉट के आधार पर दिए जाएंगे।

कैसे करें अप्लाई
सीएपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए आवेदक वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदकों को 200 रुपए की आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि, महिला आवेदकों/ एससी/ एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को किसी भी प्रकार की आवेदन फीस जमा करने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा किसी भी आवेदक को आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी जमा करवाने की जरूरत नहीं है। भर्तियों की विस्तृत जानकारी के लिए आवेदक यूपीएससी की वेबसाइट पर जा सकते हैं।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments