Maharashtra Postal Circle Recruitment 2020 : पोस्टमैन, एमटीएस और मेलगार्ड के 1371 पदों पर निकली भर्ती


Maharashtra Postal Circle Recruitment 2020 : महाराष्ट्र पोस्टल सर्कल (महाराष्ट्र पोस्ट ऑफिस) ने पोस्टमैन/मेलगार्ड और मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया 5 अक्टूबर को शुरू होगी, जो 3 नवंबर तक चलेगी। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 1 हजार 371 पदों को भरा जाएगा। इनमें से 1029, 15 और 327 पद क्रमश: पोस्टमैन, मेलगार्ड और एमटीएस के लिए हैं। ये भर्तीयां महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों के लिए हैं।

शैक्षणिक योग्यता
-पोस्टमैन और मेलगार्ड : उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास कर रखी हो। महाराष्ट्र राज्य में चयन के लिए उम्मीदवारों ने कम से कम 10वीं तक मराठी भााषा की पढ़ाई की हो। गोवा राज्य के लिए चयन के लिए उम्मीदवार ने कम से कम 10वीं तक मराठी या कोंकणी भाषा पढ़ी और पास की हो। कम्प्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवार को पेपर III (कम्प्यूटर पर डेटा एंट्री कौशल परीक्षा) उत्तीर्ण करनी होगी।

-एमटीएस : मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास कर रखी हो। महाराष्ट्र राज्य में चयन के लिए उम्मीदवारों ने कम से कम 10वीं तक मराठी भााषा की पढ़ाई की हो। गोवा राज्य के लिए चयन के लिए उम्मीदवार ने कम से कम 10वीं तक मराठी या कोंकणी भाषा पढ़ी और पास की हो। कम्प्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवार को पेपर III (कम्प्यूटर पर डेटा एंट्री कौशल परीक्षा) उत्तीर्ण करनी होगी।

Maharashtra Postal Circle Recruitment 2020 : चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर होगा।

Maharashtra Postal Circle Recruitment 2020 : ऐसे करें आवेदन
इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवरों को चरणों से गुजरना होगा।

-पहली बार रजिस्टर करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https: //dopmah20.onlineapDlicationform.oro/MHPOST पर "New User" क्लिक करना होगा। निर्देशों को पढऩे के बाद डिटेल्स भरें।

-किस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसे भरें

-व्यक्तिगत विवरण के बाद शैक्षणिक योग्यता और अन्य जानकारियां भरें

-नवीनतम फोटो, हस्ताक्षर और तय फॉर्मेट में जरूरी दस्तावेज को अपलोड करें

आवेदन शुल्क
-ऑनलाइन आवेदन शुल्क : 100 रुपए

-परीक्षा शुलक : सामान्य, ओबीसी, Trans-man, EWS पुरुष उम्मीदवारों को प्रति परीक्षा के लिए 400 रुपए अदा करने होंगे। महिला, एससी, एसटी, trans-woman और दिव्यांग उम्मीदवारों को कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments