MPSC Exam 2020 Postponed: एमपीएससी एग्जाम एक बार फिर स्थगित, परीक्षा की नई तिथियों की घोषणा जल्द


MPSC Exam 2020 Postponed: सीएम उद्धव ठाकरे ने एमपीएससी एग्जाम 2020 स्थगित होने की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स की तरफ से इस बाबत बड़ी संख्या में प्रार्थनाएं आ रही थी जिसे देखते हुए परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा की नई तारीखों के विषय में अभी कोई सूचना नहीं दी गई है पर ऐसी उम्मीद है कि नई परीक्षा तारीखें भी जल्द ही घोषित की जाएगी।


एमपीएससी एग्जाम पुराने शेड्यूल के अनुसार 11 अक्टूबर को आयोजित होना था। कोरोना के कारण बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स परीक्षा पोस्टपोन करने की मांग कर रहे थे। इस मांग पर राज्य सरकार काफी समय से विचार कर रही थी और इस बाबत कई मीटिंग्स भी बुलाई गई थी। अंततः इस संबंध में आज फैसला आया है।


पिछले चार महीनों में महामारी के कारण स्कूल, कॉलेज और अध्ययन केंद्र बंद हो गए हैं। जबकि मराठा समुदाय ने अनुरोध किया था कि परीक्षा स्थगित कर दी जाए, अन्य समुदायों के छात्रों के एक वर्ग ने भी कहा कि उन्हें अध्ययन के लिए कुछ समय चाहिए और परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, रविवार को होने वाली एमपीएससी परीक्षा को और टाल दिया गया है, ”उद्धव ने मीडियाकर्मियों को बताया।

कोरोना महामारी के कारण अप्रैल से अब तक MPSC परीक्षा चौथी बार स्थगित की गई है। जबकि लॉकडाउन के कारण दो बार परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, एक बार इसे स्थगित कर दिया गया था क्योंकि यह राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) से टकरा गई थी। अंतिम बार अब इसे स्थगित कर दिया गया। इस साल करीब 2.5 लाख स्टूडेंट्स ने महाराष्ट्र पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के लिए अप्लाई किया है।

यूनिवर्सिटी परीक्षा भी हो चुकी है स्थगित -
महाराष्ट्र में इस बार यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स की परीक्षाएं भी आयोजित नहीं कराई गईं थी और इंटर्नल ऐसेसमेंट और पिछले सेमेस्टर्स के अंकों के आधार पर उन्हें पास कर दिया गया था. हालांकि स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी गई है कि अगर वे अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं तो आगे आने वाले समय में जब माहौल परीक्षा कराने लायक हो जाएगा, उस समय आयोजित होने वाले एग्जाम देकर वे अपना स्कोर बढ़ा सकते हैं।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments