RRB NTPC Exam: आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी, यहां पढ़ें


RRB NTPC Exam: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा नॉन- टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण की परीक्षा का आयोजन किया जाने वाला है। चयन के लिए RRB NTPC Exam 15 दिसंबर से शुरू होगी। यह पहली चयन परीक्षा है और इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण की परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।


NTPC भर्ती के लिए आयोजित परीक्षाओं में चयन मापदंडों के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। उम्मीदवार के द्वारा दिए गए हर गलत उत्तर के लिए निर्धारित अंक काटे जाएंगे। गलत उत्तर देने पर सही उत्तर के अंक से कटौती की जाएगी।

Read More: शिक्षकों के 15508 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी, जानें आवेदन सहित पूरा प्रोसेस

RRB NTPC Exam Negative Marking

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल अंकों में से 1/3 अंक काटा जाएगा। यह परीक्षा स्क्रीनिंग प्रकृति की होगी और प्रश्नों के मानक पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक मानकों के अनुसार निर्धारित होंगे।

इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित परीक्षा के अगले चरण के लिए उपस्थित होंगे। परीक्षा कई दिनों तक आयोजित की जाएगी, जिसके बाद परीक्षा परिणाम मेरिट लिस्ट के रूप में जारी किया जाएगा। सभी चरणों में मेरिट सूची कटऑफ के आधार पर जारी की जाएगी।

Read More: पुलिस, शिक्षक सहित अन्य के 22 हजार पदों पर निकली सरकारी नौकरियां, जल्द करें अप्लाई

RRB NTPC Exam Centre 2020

- कंप्यूटर-आधारित परीक्षा का दूसरे चरण पहले की तुलना में कठिन होगा। इसमें भी नेगेटिव मार्किंग होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कुल 1 / 3 की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

- ट्रेन्स क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस जैसे कुछ पदों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा के दूसरे चरण के बाद आगे कोई परीक्षा नहीं होगी।

- हालांकि, स्टेशन मास्टर और ट्रैफिक असिस्टेंट जैसे कुछ अन्य पदों के लिए, कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट होगा।

- प्रत्येक कैटेगरी के लिए स्टेशन मास्टर या ट्रैफिक सहायक की रिक्तियों की संख्या के 8 गुना के बराबर उम्मीदवारों को कंप्यूटर-आधारित योग्यता परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। परीक्षा में केवल अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न और उत्तर के विकल्प होंगे और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments