रेलवे ग्रुप डी और एनटीपीसी भर्ती परीक्षाओं का शेड्यूल इसी महीने! यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स


RRC Group D, NTPC Recruitment 2020 : रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरसी ग्रुप डी और एनटीपीसी के पदों पर भर्ती परीक्षा की तिथियां इसी महीने जारी की जा सकती है। लम्बे समय के इंतज़ार के बाद पिछले महीने रेलवे ने 15 दिसंबर से परीक्षाएं कराने की घोषणा की थी । ऐसे में उम्मीद है कि परीक्षा तिथियां इसी महीने जारी कर दी जाएंगी। रेलवे ने बताया है कि एऩटीपीसी, मिनिस्ट्रियल व ग्रुप डी के 1.40 लाख पदों के लिए 2.40 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है।

उक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा। अलग -अलग दिन परीक्षा होने के कारण सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। ग्रुप डी सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। उम्मीदवार विशेषकर परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का ध्यान जरूर रखें।

RRC Group D, NTPC Recruitment 2020 Exam Schedule

एनटीपीसी की परीक्षाएं 15 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही हैं। एनटीपीसी और मिनिस्ट्रियल का एप्लीकेशन स्टेटस पिछले दिनों जारी किया गया। रेलवे भर्ती की सभी परीक्षाओं का विस्तृत शेड्यूल आना अभी बाकी है। जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर शेड्यूल जारी किया जाएगा।

20 फीसदी पद अप्रेंटाइस के
रेलवे की रिलीज में कहा गया है कि अप्रेंटाइस एक्ट 2016 के तहत भारतीय रेलवे ने लेवल-1 की 1.03 लाख भर्तियों में से 20 फीसदी (20,734 पद) अप्रेंटाइस युवाओं के लिए आरक्षित रखे हैं। ये भर्ती प्रक्रिया जारी है। आपको बता दें कि रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है ताकि वह काम करने की स्किल सीख सकें। ट्रेनिंग प्राप्त इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments