पुलिस भर्ती परीक्षा में इन बातों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो उठानी पड़ सकती है हानि


Rajasthan Police Constable Exam 2020: राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन 6 नवंबर से किया जा रहा है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों कुछ सावधानियां भी बरतनी होगी। परीक्षा को लेकर विभाग ने जरुरी निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। करवा चौथ के पर्व पर लगने वाली मेहंदी को भी इस बार अंगूठों से दूर कर दिया गया है। बायोमेट्रिक में अंगूठा निशान लेने के लिए इन्हे स्वच्छ रखने के निर्देश दिए गए हैं। आज हम परीक्षा से जुडी कुछ जरुरी जानकारी आपसे शेयर कर रहे हैं।

कुल 75 अंकों का वर्गीकरण
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की लिखित परीक्षा दो घंटे की होगी. इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे. खास बात यह है कि इसमें निगेटिव मार्किंग (0.25 फीसदी) भी होगी।
विवेचना एवं तार्किक योग्यता तथा कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान - 30 अंक
भारत का सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और समसामयिकी - 17.5 अंक
महिला एवं बाल अपराध - 5 अंक
राजस्थान जीके - 22.5 अंक

परीक्षा में इन बातों का रखें ध्यान
ओएमआर शीट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसके बाद ही नंबर सहित मांगी गई जानकारी भरना प्रारंभ करें।
परीक्षा के समय शुरुआती प्रश्नों के जवाब नहीं आने से हड़बड़ाहट होना स्वाभाविक है, ऐसे में उन सवालों को छोड़ देवें जिनके जवाब नहीं आते। गलत उत्तर देने से बचना चाहिए। समय लगने वाले प्रश्न को दूसरे राउंड के लिए छोड़ देवें। रीजनिंग जैसे विषय में समय ज्यादा लगेगा, अतः उसके लिए समय बचाकर शेष भाग को हल करें। सवालों के उत्तर को लेकर तुक्के का इस्तेमाल न करें। नेगेटिव मार्किंग का विशेष ध्यान रखें।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments