Sarkari Naukri: आयुष सहायकों के एक हजार पदों पर होगी भर्ती, योग शिक्षा में भरे जाएंगे पद


AYUSH Assistants Recruitment 2020: हरियाणा सरकार ने कहा कि प्रदेश में योग शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1000 आयुष सहायकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है। 22 पद आयुष कोच के भी भरे जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में 500 व्यायामशालाएं स्थापित की गई हैं तथा 600 और स्थापित की जायेंगी। इस भर्ती के लिए योग शिक्षा में डिग्री और डिप्लोमाधारी युवा आवेदन के पात्र होंगे।


एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद एवं हरियाणा योग परिषद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित शिक्षा विभाग के अध्यापकों के योग प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी. यह प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन चरणों में 6,000 स्कूलों में चलाया जायेगा। योग का समावेश प्रातः कालीन सभाओं में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से कोरोना काल में योग साधना, व्यायाम साधना, प्राणायाम बहुत लाभदायक रहे हैं। उसी तरह से शरीर के अंदर मौजूद विकारों को दूर करने के लिए योग को निरंतर आगे बढ़ाया जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि योग से कर्म में कुशलता आती है। इस लिए शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण एक सप्ताह का होगा. जिसमें पहले चरण में 2200 अध्यापकों को प्रशिक्षित किया जायेगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments