राजस्थान पटवार भर्ती 2019: परीक्षा का टाइम शेड्यूल जारी, अपनी परीक्षा की तिथि और शिफ्ट यहां से करें चेक


Rajasthan Patwar Bharti 2019: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पटवार भर्ती परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। पटवार भर्ती परीक्षा छह चरणों में आयोजित करवाई जाएगी। यह परीक्षा 10 जनवरी से शुरू होगी, जो कि 24 जनवरी तक चलेगी। परीक्षा के विस्तृत शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। सभी अभ्यर्थी अपने नाम के पहले अक्षर के अनुसार परीक्षा की तारीख देख सकते हैं। राजस्थान पटवार भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे।

Click Here For RSMSSB Patwar Exam Time Schedule

गौरतलब है कि भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी से 26 फरवरी 2020 तक भरवाए गए थे। जिसमें लगभग 10 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। यह भर्ती 4421 पदों के लिए होगी। उम्मीदवार आरएसएमएसएसबी की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Read More: इंडिया एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

Read More: असिस्टेंट इजीनियर के पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन सहित पूरी डिटेल्स

Rajasthan Patwar Bharti Exam Schedule 2020
प्रथम चरण - परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी को किया जाएगा। इसमें A,B और C से शुरू होने वाले नाम के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।
द्वितीय चरण - परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी को किया जाएगा। इसमें D से लेकर J तक शुरू होने वाले नाम के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा दोपहर 2: 30 बजे से 05:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।
तृतीय चरण - परीक्षा का आयोजन 17 जनवरी को किया जाएगा। इसमें K से लेकर M तक शुरू होने वाले नाम के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।
चतुर्थ चरण - परीक्षा का आयोजन 17 जनवरी को किया जाएगा। इसमें N से लेकर Q तक शुरू होने वाले नाम के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा दोपहर 2: 30 बजे से 05:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।
पंचम चरण - परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी को किया जाएगा। इसमें S से लेकर U तक शुरू होने वाले नाम के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।
षष्ठम चरण - परीक्षा का आयोजन 24 जनवरी को किया जाएगा। इसमें R,V,W,X,Y और Z से शुरू होने वाले नाम के परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। यह परीक्षा दोपहर 2: 30 बजे से 05:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

Read More: एलडीसी और डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित अन्य के कुल 749 पदों पर निकली भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

Read More: राष्ट्रिय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान में निकली भर्तियां, 12वीं पास जल्द करे अप्लाई

Rajasthan Patwar Bharti 2019 Exam Pattern
राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा कुल 300 अंकों की आयोजित की जाएगी। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। भारत का सामान्य ज्ञान और समसामयिकी से कुल 38 प्रश्न पूछे जाएंगे। राजस्थान की संस्कृति और राजनीती, इतिहास और भूगोल से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य हिंदी और अंग्रेजी से 22 प्रश्न पूछे जाएंगे। मेंटल एबिलिटी और रीजनिंग, बेसिक न्यूमेरिकल एफिशिएंसी के 45 प्रश्न पूछे जाएंगे। 15 प्रश्न बेसिक कंप्यूटर पर आधारित होंगे। प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। इस बार से ही शैक्षणिक योग्यता को बढ़ाकर स्नातक उत्तीर्ण कर दिया गया है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments